अपने ऐडसेंस खाते पर प्रतिबंध लगाने के तरीके पर सुझाव

अपने ऐडसेंस खाते पर प्रतिबंध लगाने के तरीके पर सुझाव


AdSense किसी भी ब्लॉगर के लिए सबसे अच्छा और सबसे अधिक भुगतान करने वाले विज्ञापन नेटवर्क में से एक है।

मैंने पहले से ही अपने ऐडसेंस राजस्व को बढ़ाने के लिए कुछ कार्य युक्तियों को शेयर किया है, लेकिन जैसा कि मैंने उल्लेख किया है, ऐडसेंस Adsense TOS के बारे में बहुत सख्त है, जिसका अर्थ है कि आपको AdSense नीतियों का उल्लंघन नहीं करना है यह सुनिश्चित करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। हम सभी जानते हैं कि Adsense का approval प्राप्त करना आसान नहीं है और हमें अपने AdSense खाते को सक्रिय रखने के लिए कई चीजें करने की आवश्यकता है।

 इस पोस्ट को शेयर करने, ऐडसेंस नीतियों और बचने की चीजों के बारे में नए AdSense प्रकाशकों को अवगत कराने का सही समय था, जिसके कारण खाता बंदी हो सकती है।



संदर्भ से थोड़ा बाहर लेकिन 2011 के बाद से, जब Google ने Google पांडा लॉन्च किया, तो उन्होंने Adsense गुणवत्ता दिशानिर्देशों में कुछ बड़े बदलाव किए। विशेष रूप से, 2011-2012 में हमने देखा कि कई भारतीय ऐडसेंस प्रकाशकों को कॉपीराइट उल्लंघन और कम गुणवत्ता वाले पृष्ठों के कारण प्रतिबंधित कर दिया गया था। Adsense प्रतिबंध का एक और प्रमुख कारण एक अमान्य क्लिक है, जो पूरी तरह से एक बड़ा विषय है

Google Adsense नीतियों के बारे में बहुत सख्त है 

ये आप और गलतियों के लिए प्रकाशक को खुद को प्रतिबंधित करने से बचना चाहिए:

पृष्ठ सामग्री

1. Adsense TOS को समझें और ऐडसेंस नीतियों का उल्लंघन करना बंद करें

जानने के लिए खास बातें 

Adsense TOS को समझें और Adsense नीतियों का उल्लंघन करना बंद करें

1.अमान्य क्लिक 

इस तरह से अधिकतम ऐडसेंस खाते खतरे के क्षेत्र में आते हैं। अधिकांश प्रकाशक जो Adsense से शुरू करते हैं, वे आमतौर पर अपने दोस्तों को विज्ञापनों पर क्लिक करने या अलग-अलग आईपी पते से अपने विज्ञापनों पर क्लिक करने के लिए कहते हैं। अगर Adsense टीम ऐसी किसी भी गतिविधि का पता लगाती है, तो उन्होंने आपके विज्ञापन को सुरक्षित रखने के लिए आपका खाता 'अक्षम मोड' में डाल दिया।

साथ ही, कई नए प्रकाशकों ने अपने पाठकों को विज्ञापनों पर क्लिक करने के लिए कहा, जो कि उनकी कार्यक्रम नीतियों में बताए गए Adsense द्वारा भी हतोत्साहित किया जाता है।

2. एक असमर्थित भाषा ब्लॉग पर ऐडसेंस का उपयोग करना 

लेखन के समय, Google ऐडसेंस कार्यक्रम के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए सभी भाषाओं का समर्थन नहीं करता है। यदि आपके पास एक स्वीकृत AdSense खाता है, और आप इसे एक ब्लॉग पर दिखाने के लिए उपयोग कर रहे हैं, तो उस भाषा की जो Adsense TOS के अनुसार योग्य नहीं है, आपको ASAP परिवर्तन करने की आवश्यकता है। यदि आप अपने ब्लॉग को बहुभाषी बनाने के लिए किसी भी तरीके का उपयोग करते हैं और इस पर विज्ञापन देते हैं, तो इसे उल्लंघन माना जा सकता है।

3. ईमेल पर विज्ञापन भेजना 

कई प्रकाशकों ने ईमेल के भीतर ऐडसेंस विज्ञापनों को भेजने का चलन शुरू किया, और कभी-कभी यह वायरल हो जाता है। Google इसे प्रोग्राम नीतियों के विरुद्ध पाता है।

4. विज्ञापन लेबल

कई प्रकाशकों ने "यहाँ क्लिक करें", "हॉट बेब, आदि देखने के लिए क्लिक करें" जैसे ट्रिक का उपयोग करना शुरू कर दिया, जिससे क्लिक को प्रोत्साहित किया गया। क्लिक को प्रोत्साहित करें? 

आप पॉप-अप में ऐडसेंस दिखाने के लिए पॉप-अप स्क्रिप्ट का उपयोग करते हैं और पाठकों को सामग्री पढ़ने के लिए उस पर क्लिक करना पड़ता है? एक और बिग नं।

5. प्रतिस्पर्धी प्रासंगिक विज्ञापन

सुनिश्चित करें कि आप किसी अन्य प्रासंगिक विज्ञापन कार्यक्रम का उपयोग नहीं करते हैं। बता दें कि Google Adsense आपका एक और केवल पसंदीदा विज्ञापन कार्यक्रम है। हालांकि मुद्रीकरण के लिए, आप कई अन्य विज्ञापन नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं। यहाँ कुछ हैं जिनका मैंने उपयोग किया है, और वे Adsense TOS का अनुपालन करते हैं।

6. Adsense कोड को बदलना

तो आप एक प्रोग्रामर हैं? कोई बात नहीं Google द्वारा किसी भी तरह से अपने ऐडसेंस कोड को बदलने की अनुमति नहीं है।

छवि के साथ छायांकन: Google Adsense छवि विज्ञापन इकाई को आसन्न छवि के साथ रखना एक शानदार और स्मार्ट कदम हो सकता है, लेकिन क्या लगता है? इसे करें और Google AdSense आपको प्रतिबंधित कर सकता है। Google टीओएस आपके ऐडसेंस छवि विज्ञापनों को आसन्न छवि के साथ उपयोग करने की अनुमति नहीं देता है।

7. होस्टिंग सामग्री

यदि आप ऐसी साइट पर Adsense चला रहे हैं जो कॉपीराइट कंटेंट जैसे Movies, गाने या किसी अन्य फाइल को वितरित करती है, तो आपको तत्काल प्रतिबंध लगने की संभावना है। Adsense उस साइट पर Adsense लगाने की अनुमति नहीं देता है जो कॉपीराइट सामान वितरित करती है।

उस साइट से लिंक करना जो अवैध और कॉपीराइट सामग्री वितरित करती है

 यह भी सबसे बड़ी वजह है कि ज्यादातर साइटों पर एडसेंस पर प्रतिबंध लग रहा है। यदि आप (स्ट्रीमिंग मूवी), गैरकानूनी या पायरेटेड सॉफ़्टवेयर, Keygen साइटों जैसी साइटों से लिंक कर रहे हैं, तो इस विशेष साइट के लिए आपकी AdSense सेवा अक्षम हो सकती है। 

यहाँ अन्य प्रकार की सामग्री दी गई है, जो ऐडसेंस साइटों के लिए अनुमति नहीं है:

       • हिंसक सामग्री

       • नस्लीय सामग्री

       • हैकिंग / क्रैकिंग

       • जुआ / कैसीनो

       • ड्रग्स, शराब (बीयर या हार्ड अल्कोहल) बेचने वाले               पेज

        • हथियार और गोला-बारूद बेचने वाले पेज

        • कोर्स वर्क का वितरण।

ये तो सिर्फ उदाहरण हैं। और भी बहुत कुछ हो सकता है। इसलिए, आपको अपने ब्लॉग पर ऐसी कोई भी सामग्री डालने से बचना चाहिए या कम से कम उन पृष्ठों पर Adsense की सेवा करने से बचना चाहिए।

8. पेड ट्रैफिक

यदि आप अपने AdSense सक्षम साइटों के लिए ट्रैफ़िक खरीद रहे हैं, तो उसे AdSense TOS के अनुसार अनुमति नहीं है। इसके अलावा, ऐडसेंस लैंडिंग पृष्ठ गुणवत्ता दिशानिर्देशों को पढ़ने पर विचार करें, जो आपको पर्याप्त मात्रा में विचार देगा कि Google आपके पृष्ठों से क्या उम्मीद करता है।

सोशल मीडिया पर अपने पोस्ट को बढ़ावा देना या गुणवत्ता साइटों से ट्रैफ़िक खरीदना उल्लंघन नहीं है।

विज्ञापन बनाना सामग्री के भाग जैसा दिखता है

आप रंग या आकार बदलकर सामग्री के साथ अपने विज्ञापन बनाने के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन यह बिल्कुल सामग्री की तरह नहीं है। 

जानने के लिए खास बातें 

अपने AdSense विज्ञापनों को चिपचिपा न बनाएं। इसे चिपचिपा बनाना AdSense कार्यान्वयन नीति के विरुद्ध है।

YouTube या अन्य वीडियो होस्टिंग साइटों से वीडियो क्यूरेट करने वाली साइट पर AdSense विज्ञापनों का उपयोग करना, आपके खाते को प्रतिबंध रडार में डाल सकता है। इससे बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने ब्लॉग पर मूल सामग्री है। एक अच्छा विचार वीडियो का वर्णन करने वाले आपके शब्दों में 200-300 शब्दों की सामग्री जोड़ने का है।

404 त्रुटि पृष्ठ, बाहर निकलने के पन्नों, लॉग-इन पृष्ठों और धन्यवाद पृष्ठों पर AdSense विज्ञापनों को जगह न दें।


Share with your friends ❤


Post a Comment

Previous Post Next Post