Google AdSense गाइड: संपूर्ण AdSense विश्वकोश

Google AdSense गाइड: संपूर्ण AdSense विश्वकोश


क्या आप Google AdSense के बारे में जानने के लिए सब कुछ सीखना चाहते हैं?

यह आपका Google AdSense A-Z गाइड है।

मेरे द्वारा पढ़े और उपयोग किए जाने वाले सभी विज्ञापन नेटवर्क में से, Google AdSense ने सबसे अच्छा मुद्रीकरण तकनीक (affiliate marketing के बाद) काम किया।

यह page AdSense के बारे में जानने के लिए सब कुछ सीखने के लिए आपका one stop destination है।

आप मूल बातें सीखेंगे जैसे कि AdSense account कैसे बनाया जाता है और आप कैसे ऐडसेंस से अधिक कमा सकते हैं इसके बारे में advanced tips सीखेंगे।

लेकिन, पहले, आइए मूल बातें शुरू करें ताकि आपके पास पूरी तस्वीर हो।

पृष्ठ सामग्री

1.क्यों Google AdSense आपके ब्लॉग के लिए सबसे        अच्छा विज्ञापन कार्यक्रम है

2.Google AdSense क्या है?

3.AdSense का उपयोग करने के क्या लाभ हैं?

4.AdSense कैसे काम करता है?

5.अन्य Ad networks पर Google AdSense का           उपयोग क्यों करें?

6.Google AdSense में शुरुआती गाइड

7.Google AdSense से शुरुआत करना:

8.AdSense आय बढ़ाना:

9.चर्चा और समीक्षा:

10.विभिन्न ऐडसेंस विषय:

11.AdSense toolsऔर trackers 


क्यों Google AdSense आपके ब्लॉग के लिए सबसे अच्छा विज्ञापन कार्यक्रम है

जब ब्लॉगिंग से पैसे कमाने की बात आती है, तो Google AdSense आपको आवर्ती कमाई के साथ मन की शांति देता है। ब्लॉगर्स के लिए कई विज्ञापन नेटवर्क उपलब्ध हैं जैसे कि Media.net, PropellerAds और कुछ और लेकिन Google AdSense के समान कुछ भी नहीं है क्योंकि "Google" ब्रांड नाम के साथ जोड़ा गया विश्वास कारक है। आखिरकार, यह उस सुविधा को जोड़ता है जो हमें समय पर भुगतान किया जाएगा।

Google AdSense क्या है?

Google AdSense प्रकाशकों और ब्लॉगर्स के लिए ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का एक विज्ञापन उत्पाद है। AdSense की सुंदरता उन विज्ञापनों की गुणवत्ता है जो यह कार्य करता है। यह उस लेख के संदर्भ के आधार पर विज्ञापन दिखाता है जिसे पाठक पढ़ रहा है (प्रासंगिक विज्ञापन) या अपनी रुचि के आधार पर।

चूंकि Google एक विज्ञापन कंपनी है (बहुत सारे उपयोगकर्ता सोचते हैं कि वे एक खोज इंजन हैं, जो सही नहीं है), यह अपने विज्ञापनदाताओं और प्रकाशकों के लिए मूल्य जोड़ने पर केंद्रित है। अगर हम AdSense के इतिहास के बारे में बात करते हैं, तो यहां कुछ ठीक बिंदु हैं जो आपको पता होना चाहिए:

• Google AdSense मार्च 2003 में लॉन्च किया गया था

• Google ने अप्रैल 2003 में AdSense नाम प्राप्त करने       के लिए एप्लाइड शब्दार्थ का अधिग्रहण किया

• Google AdSense का शुरुआत में एक रेफरल कार्यक्रम    है जो अभी भी चयनित प्रकाशकों के लिए उपलब्ध है

AdSense का उपयोग करने के क्या लाभ हैं?


AdSense के प्रत्यक्ष लाभों में से एक यह तथ्य है कि यह Google द्वारा एक वैध विज्ञापन कार्यक्रम है। 

आज के समय में गूगल एडसेंस एक टॉप लेवल की एक   विज्ञापन उत्पाद कंपनी है जिसमें आप अपने ad को run कर सकते हैं और यदि आप ब्लॉग या वेबसाइट के ओनर हैं तब आप गूगल एडसेंस अप्रूवल लेकर अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ad दिखाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

गूगल एडसेंस के अलावा भी Media.net, PopAd PropellerAds जैसे कई सारे ad नेटवर्किंग कंपनी है, जो कि अपने adको ब्लॉग या वेबसाइट के माध्यम से रन करवाते हैं और इसके एवज में वेबसाइट ओनर को रेवेन्यू भी देती हैं।  लेकिन सभी लोगों की पहली च्वाइस गूगल एडसेंस ही होती है

क्योंकि गूगल एडसेंस अभी इस समय में सबसे ज्यादा REVENUE देने वाला ad नेटवर्क कंपनी है इसलिए हर एक व्यक्ति चाहता है कि एडसेंस का अप्रूवल लेकर वहां से एक अच्छी इनकम अर्जित कर सकता है 

AdSense कैसे काम करता है?


ऑनलाइन मुद्रीकरण के साथ आरंभ करने के लिए ब्लॉगर या प्रकाशक के लिए AdSense ऑफ़र क्या सबसे आसान तरीका है।

एक बार आपके पास Google AdSense से स्वीकृत खाता होने के बाद, आपको बस इतना करना है कि कोड की कुछ पंक्तियाँ (AdSense WordPress plugins का उपयोग करें) या मैन्युअल रूप से सम्मिलित करके, और Google AdSense विभिन्न मानदंडों के आधार पर विज्ञापन दिखाना शुरू कर देगा।



इसके बाद, एक ब्लॉगर के रूप में, आप सभी को अपने ब्लॉग पर अधिक ट्रैफ़िक चलाने पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है और आप अधिक कमाई करना शुरू कर देंगे। जब आपकी वेबसाइट पर आने वाला आगंतुक AdSense द्वारा दिखाए गए विज्ञापनों पर क्लिक करेगा, तो आप पैसा कमाना शुरू कर देंगे। कुछ परिदृश्य में, Google आपको भुगतान करता है जब आगंतुक विज्ञापन भी देखते हैं। कुल मिलाकर, यह आपके जीवन को आसान बनाता है क्योंकि अब आपका ध्यान केवल गुणवत्ता की सामग्री लिखने और लक्षित traffic लाने पर है।

AdSense एक प्रासंगिक विज्ञापन नेटवर्क है, जिसका अर्थ है कि विज्ञापन आपकी सामग्री के अनुसार प्रदर्शित होंगे। एक और तरीका है कि ऐडसेंस कुकी विधि का उपयोग करके विज्ञापन दिखाता है। उपयोगकर्ता खोज इतिहास के आधार पर, वे लक्षित विज्ञापन प्रदर्शित करते हैं जो बेहतर रूपांतरित होते हैं। संक्षेप में, AdSense यह सुनिश्चित करता है कि पाठक लक्षित विज्ञापन देखेंगे, और इस प्रकार आपको किसी भी अन्य विज्ञापन नेटवर्क के मुकाबले अधिक क्लिक और उच्च भुगतान मिलेंगे।

अन्य Ad networks पर Google AdSense का उपयोग क्यों करें?


1. Easy to set up :-


एक बार जब आपके पास approved AdSense account हो, तो आपको केवल अपनी थीम फ़ाइल में एक कोड जोड़ना होगा, और आपके ब्लॉग पर विज्ञापन चलना शुरू हो जाएंगे।


2. AdSense का अर्थ है मान्यता:


adSense सबसे उच्च श्रेणी निर्धारण और मान्यता प्राप्त विज्ञापन कार्यक्रमों में से एक है। हालाँकि, AdSense सभी प्रकार के ब्लॉगों को अनुमोदित नहीं करता है, और यदि आप AdSense खाते के लिए एक बार भाग्यशाली हैं, तो इसका मतलब है कि आप कुछ सही कर रहे हैं।

3. सभी साइटों के लिए एक AdSense खाता:


अधिकांश विज्ञापन नेटवर्क के साथ, आपको अपनी सभी साइटों को मैन्युअल रूप से जोड़ना होगा, और प्रत्येक व्यक्तिगत साइट के अनुमोदन पर, आप उस साइट पर विज्ञापन दे सकते हैं। AdSense के साथ, हालाँकि, आपके पास एक Approved AdSense खाता होने के बाद, आप किसी भी वेबसाइट पर विज्ञापन डाल सकते हैं जो AdSense सेवा की शर्तों का अनुपालन करता है। अलग-अलग ब्लॉग के लिए अलग-अलग अकाउंट सेट करने की जरूरत नहीं है।

यह एक ब्लॉगर या मीडिया एजेंसी के लिए बहुत मददगार है जो बढ़ रही है और ऑनलाइन संपत्ति जोड़ रही है।

4. AdSense भुगतान प्रणाली विश्वसनीय है:


छोटी विज्ञापन कंपनियों के सामने आपकी बड़ी समस्या भुगतान का मुद्दा है। न्यूनतम भुगतान सीमा पूरी करने के बावजूद, आपको अपना भुगतान प्राप्त करने में कठिनाई हो सकती है। दूसरी ओर, AdSense भुगतान के मामले में बहुत पारदर्शी है, और आपको AdSense से अपना भुगतान प्राप्त करने वाले किसी भी मुद्दे का सामना करने की संभावना नहीं है।

इसमें कोई शक नहीं कि Google AdSense एक ब्लॉग के साथ ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छे कार्यक्रमों में से एक है।

AdSense आपको आवर्ती आय अर्जित करने में मदद करता है जो किसी के लिए भी बेकार है जो अपना ऑनलाइन काम छोड़ कर अपना करियर ऑनलाइन बना रहा है। इसके अलावा, विज्ञापनों की गुणवत्ता बराबर उत्कृष्टता है, यह आपके ब्लॉग की गुणवत्ता को कम नहीं करेगा भले ही आप एक से अधिक विज्ञापन दिखा रहे हों।

इस AdSense गाइड के आगामी भाग में, आप Google AdSense के बारे में सब कुछ जानेंगे।

Google AdSense में शुरुआती गाइड


मैंने यथासंभव अधिक से अधिक जानकारी और विभिन्न AdSense युक्तियों और ट्रिक्स को जोड़ने की कोशिश की है, जिसे उपयोगकर्ता अपने revenue को बढ़ाने के लिए कार्यान्वित कर सकते हैं।

एक बात मैं कहना चाहूंगा:

Google AdSense उनकी नीतियों के बारे में बहुत सख्त है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपने AdSense के साथ मुद्रीकरण करने के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में जानने के लिए official AdSense guide पढ़ा।

Google AdSense से शुरुआत करना:









AdSense आय बढ़ाना:







चर्चा और समीक्षा:




विभिन्न ऐडसेंस विषय:




मैं इस Google AdSense गाइड को विभिन्न युक्तियों और उपयोगी पोस्ट के साथ अपडेट करता रहूंगा क्योंकि वे आते हैं।

Share with your friends ❤



1 Comments

  1. भाई आपने बहुत ही अची जानकारी दी है गूगल Adsense के बारे में. वैसे अगर आपका कोई भी रीडर गूगल को बोलना चाहता है गूगल मेरा नाम क्या हैं वह बड़ी ही आसानी के साथ इस लेख को पढ़ कर अपने नाम गूगल से बुलवा सकता हैं.

    ReplyDelete
Previous Post Next Post