अमेज़न प्राइम क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में

अमेज़न प्राइम क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में 

Amazon prime पहली बार 15 साल पहले लॉन्च किया गया था। यह अमेज़ॅन रिटेल कंपनी के लिए एक बड़ी आय धारा रही है। सर्विस को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए, कंपनी ने वर्षों में लाखों अमेज़ॅन प्राइम मेंबर्स के लिए उपलब्ध सुविधाओं की संख्या का विस्तार किया है।

यदि आपने अमेज़ॅन प्राइम के लिए कभी sign up नहीं किया है, तो इस आर्टिकल में amazon के इतिहास इसकी cost, फायदे और features की एक निश्चित गाइड उपलब्ध हैं आप नीचे दिए गए लिंक पर amazon prime service के लिए साइन अप कर सकते हैं 


        AMAZON PRIME के ​​लिए साइन अप करें

अनुक्रम :- 

1. Amazon prime क्या है? 

2. Amazon prime की cost कितनी होती है?

3. Amazon prime के फीचर्स क्या हैं?

4. Amazon में Prime member कैसे बनें?

5. क्या मैं अपनी मेम्बरशिप दूसरों के साथ शेयर कर सकता हूं?

6. क्या है अमेज़न प्राइम डे?


Amazon prime क्या है? 

Amazon ने सबसे पहले फरवरी 2005 में अमेजन प्राइम को अमेरिका में लॉन्च किया था। सबसे पहले, यह ग्राहकों के लिए उन लाखों वस्तुओं पर मुफ्त दो-दिन का शिपिंग प्राप्त करने का एक तरीका था, जिन्हें कंपनी ने बेचा था, उन शिपमेंट के लिए न्यूनतम राशि की आवश्यकता नहीं थी। पिछले कुछ वर्षों में कंपनी ने service में अधिक से अधिक सुविधाएँ जोड़ी हैं। जिसमें अमेजन प्राइम वीडियो, असीमित ऑनलाइन फोटो स्टोरेज, और बहुत कुछ के साथ हजारों स्ट्रीमिंग फिल्में और टीवी शो शामिल थे।

मूल रूप से, इसकी मेम्बरशिप का एकमात्र तरीका वार्षिक शुल्क था। Prime Membership 79 डॉलर प्रति वर्ष से शुरू हुई और 2014 में, कीमत 99 डॉलर प्रति वर्ष हो गई। 2018 में, वार्षिक मूल्य $ 119 तक चला गया। अमेज़न ने 2016 में मासिक सब्सक्रिप्शन शुरू किया 2018 में, अमेज़ॅन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस ने खुलासा किया कि अमेज़ॅन प्राइम के दुनिया भर में 100 मिलियन से अधिक ग्राहक थे। यह इस संभावना से अधिक है कि तब से यह संख्या बढ़ती ही जा रही है। अमेज़न प्राइम दुनिया के 18 देशों में उपलब्ध है।


Amazon prime की cost कितनी होती है?

वर्तमान में, इसकी लागत $ 119 प्रति वर्ष है, या यदि आप एक वर्ष के लिए प्रतिबद्ध नहीं करना चाहते हैं तो आप प्रति माह $ 12.99 का भुगतान कर सकते हैं। सर्विस को टेस्ट रन देने के लिए नए सब्सक्राइबर्स के पास 30 दिन का फ्री ट्रायल समय होता है। ट्रायल अवधि समाप्त होने से पहले वे चार्ज किए बिना रद्द कर सकते हैं। यदि आप अमेज़न प्राइम वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा का उपयोग करने के लिए साइन अप करना चाहते हैं, तो $ 8.99 एक महीने के लिए ऐसा करने का विकल्प है।


यदि आप एक योग्य कॉलेज छात्र हैं, तो आप अमेज़ॅन प्राइम स्टूडेंट मेम्बरशिप के लिए साइन अप कर सकते हैं। आपके क्रेडिट या डेबिट कार्ड के चार्ज होने से पहले आपको छह महीने का नि: शुल्क परीक्षण मिलता है। हालाँकि, उस अवधि के दौरान आप अमेज़न प्राइम वीडियो या स्ट्रीमिंग अमेज़न म्यूज़िक सेवाओं तक नहीं पहुँच सकते। आप मुफ्त किंडल ईबुक उधार लेने के अधिकारों का भी उपयोग नहीं कर सकते। हालाँकि, छह महीने का परीक्षण समाप्त हो जाने के बाद, आपकी पूरी स्टूडेंट प्राइम सदस्यता सिर्फ $ 60 प्रति वर्ष से शुरू होती है। फिर आपको सभी नियमित सुविधाओं तक पूरी पहुंच मिलती है। जब आप स्नातक करते हैं या चार साल बाद, जो भी पहले आता है, स्टूडेंट मेम्बरशिप समाप्त हो जाती है।

यह भी पढ़े :- 

     >> Google AdSense से कितना पैसा कमा सकते हैं

     >> क्या आपको अपने नए ब्लॉग पर Google AdSense Ads लगाने चाहिए?

    >> 2021 में youtube creaters के लिए 40 + youtube tools ( नई गाइड + विशेषज्ञ युक्तियाँ )


Amazon prime के फीचर्स क्या हैं?

एक बार जब आप अमेज़ॅन प्राइम के लिए साइन अप होते हैं, तो आप बहुत सारे फीचर्स तक पहुंच सकते हैं जो इसे मेम्बरशिप मूल्य के लायक बना सकते हैं। यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप amazon और उसकी सर्विस का कितना उपयोग करते हैं।


1. फ्री दो-दिन,एक दिन,और यहां तक ​​कि एक ही दिन की डिलीवरीमुख्य प्रधान ग्राहकों के लिए सबसे बड़ी विशेषता लाखों वस्तुओं के लिए कोई शिपिंग शुल्क नहीं है। ज्यादातर लोग जो अमेज़ॅन प्राइम के लिए साइन अप करते हैं, उन्हें ऑर्डर देने के दो दिनों के भीतर वे आइटम मिल सकते हैं। कुछ बड़े शहरों के लिए,अमेज़ॅन उन्हीं वस्तुओं पर एक दिन की मुफ्त डिलीवरी प्रदान करता है। कुछ उत्पादों पर, और बहुत कम संख्या में मेट्रो क्षेत्रों में, आप उन्हें उसी दिन मुफ्त में अमेज़ॅन से प्राप्त कर सकते हैं जिस दिन आप उन्हें ऑर्डर करते हैं, आमतौर पर यदि आप इसे दोपहर से पहले ऑर्डर करते हैं। उसी दिन वितरण सेवा के लिए शिपिंग में अन्य मदों की लागत $ 5.99 हो सकती है। अमेज़न कुछ शहरों में किराने के सामान पर दो घंटे की मुफ्त डिलीवरी भी प्रदान करता है।

यदि आप किसी वस्तु को आपके पास भेजने के लिए प्रतीक्षा कर सकते हैं, तो शिपिंग शुल्क से बचने के लिए इसके अलावा और भी बहुत कुछ है। आप डिजिटल पुरस्कार प्राप्त करने के योग्य हो सकते हैं, जैसे कि आपके अगले किंडल ईबुक से एक डॉलर।

2. Prime now के साथ दो घंटे की शिपिंग - अगर आप अमेजन के prime now सर्विस वाले शहर में रहते हैं, तो ऑर्डर करने के दो घंटे के भीतर आपके पास कुछ चीजें भेज दी जा सकती हैं।

3. अमेज़न प्राइम वीडियो - अमेज़ॅन प्राइम वीडियो तक पहुंच के साथ अपने स्मार्टफोन, टैबलेट, गेम कंसोल, स्मार्ट टीवी या स्ट्रीमिंग मीडिया डिवाइस पर हजारों टीवी शो और फिल्में स्ट्रीम करें। इसमें कई विशिष्ट टीवी शो और फिल्में शामिल हैं जो केवल सर्विस के माध्यम से उपलब्ध हैं।



4. प्राइम म्यूजिक और अमेजन म्यूजिक अनलिमिटेड
- प्राइम म्यूजिक के जरिए प्राइम सब्सक्रिप्शन के साथ दो मिलियन से अधिक गाने, एड-फ्री स्ट्रीम। यदि आप एक सदस्य हैं, तो आप डिस्काउंट के साथ अमेज़न म्यूजिक अनलिमिटेड तक पहुँच सकते हैं, इसकी बड़ी 50 मिलियन गाने की लाइब्रेरी।

5. Twitch prime - गेमर फ्री गेम और इन-गेम आइटम स्कोर करने के लिए प्राइम का उपयोग कर सकते हैं। जो कि ट्विच प्राइम सर्विस के लिए मुफ्त सब्सक्रिप्शन के साथ आता है। वही उपयोगकर्ता एक महीने में एक मुफ्त ट्विच प्रीमियम स्ट्रीमर के लिए साइन अप कर सकते हैं। इस तरह, वे दोनों अपने पसंदीदा ट्विच वीडियो स्ट्रीमर का समर्थन कर सकते हैं और अपनी विशेष सुविधाओं तक पहुँच प्राप्त कर सकते हैं।

6.Free kindle और Audible content  - आप अपने प्राइम सब्सक्रिप्शन के साथ फ्री किंडल ई-बुक्स, मैगज़ीन और बहुत कुछ का चयन कर सकते हैं। आप पहले से चयनित सूची से एक महीने में एक मुफ्त किंडल बुक भी प्राप्त कर सकते हैं। पॉडकास्ट और ऑडियोबुक के प्रशंसक भी श्रव्य पर सीमित उत्पादों को मुफ्त में एक्सेस कर सकते हैं।

7. Amazon photos
  - मेंबर अपने स्मार्टफोन से असीमित photos को असीमित संख्या में अमेज़न फ़ोटो के साथ मुफ्त में cloud पर अपलोड कर सकते हैं।

8.संपूर्ण खाद्य पदार्थ छूट और एक घंटे की पिकअप - आप संपूर्ण खाद्य पदार्थों पर विशेष छूट प्राप्त कर सकते हैं जो नियमित दुकानदारों को मेम्बरशिप के साथ उपलब्ध नहीं हैं। इसके अलावा, किराने ने हाल ही में प्रधान सदस्यों के लिए अपने सभी स्थानों पर किराने का सामान ऑनलाइन ऑर्डर करने के लिए समर्थन जोड़ा, और उन्हें एक घंटे में चुना। इस सुविधा के लिए किराने का सामान कम से कम $ 35 होना चाहिए।



9.अमेज़ॅन रिवार्ड्स वीज़ा कार्ड कैश बैक - एक प्राइम मेंबर के रूप में आप अमेज़न रिवार्ड्स वीज़ा कार्ड प्राप्त करने के लिए साइन अप कर सकते हैं। फिर आप अमेज़ॅन वेबसाइट या संपूर्ण खाद्य पदार्थों के माध्यम से खरीद पर पांच प्रतिशत तक नकद प्राप्त कर सकते हैं। आप दवा की दुकानों, गैस स्टेशनों और रेस्तरां में खरीद पर दो प्रतिशत वापस पा सकते हैं। अंत में, आप किसी भी अन्य खरीद पर 1 प्रतिशत तक नकद वापस पा सकते हैं।

10. अन्य विशेषताएं - new babies के साथ couples को diapers से 20 प्रतिशत और उनके बच्चे की रजिस्ट्री से अन्य योग्य उत्पादों से 15 प्रतिशत की छूट मिल सकती है।आप चुनिंदा सौदों पर अतिरिक्त छूट भी प्राप्त कर सकते हैं। प्राइम मेंबर्स Amazon.com पर  Lightning Deals के लिए 30 मिनट की शुरुआती एक्सेस पा सकते हैं।

Amazon में Prime member कैसे बनें?

Amazon में prime member बनने के लिए सबसे पहले आप amazon.in में जाइये. Amazon के logo के निचे “Try Prime” से एक link मिलेगा. यहाँ click करिए, या फिर home page में एक बड़ा banner दिखाई देगा जहाँ visitor को join करने के लिए कहा जा रहा होगा, वहां जाकर आपको अपने amazon account से login करना होगा बस उसके बाद आप 60 दिनों के लिए बिना कुछ pay किये prime के member बन जायेंगे. उसके बाद अगर आपको इस service को जारी रखना है तो आप उसका subscription price pay कर सकते हैं.


क्या मैं अपनी मेम्बरशिप दूसरों के साथ शेयर कर सकता हूं?

यदि आप पूर्ण मेम्बरशिप पर हैं, तो आप उस मेम्बरशिप का लाभ परिवार के किसी मेम्बर को दे सकते हैं। यह तरीका अमेजन स्टूडेंट प्राइम सब्सक्रिप्शन वाले किसी के लिए उपलब्ध नहीं है

क्या हैं अमेज़न प्राइम डे ?

2015 में, अमेज़ॅन ने अपना "अवकाश" लॉन्च करने का फैसला किया जिसे प्राइम डे कहा जाता है। विशेष समय अवधि (जो आमतौर पर 24 घंटे से अधिक रहती है) में अमेज़ॅन साइट पर वस्तुओं के लिए टन छूट दी गई है, लेकिन वे सिर्फ मेंबर के लिए हैं। आमतौर पर प्राइम डे की शुरुआत जुलाई के मध्य में होती है। 2018 में, यह 16 जुलाई को शुरू हुआ, और अमेज़ॅन ने कहा कि इसने अपने इतिहास के किसी भी दिन की तुलना में उस दिन अधिक नए मेंबर्स को जोड़ा।

कोविद -19 के प्रकोप के कारण, अमेज़न प्राइम डे 2020 जुलाई के मध्य में अपनी सामान्य याद आएगी। हालाँकि, यह आयोजन इस वर्ष भी होगा, इस बार 13-14 अक्टूबर को।

यह एक बड़ी लागत हो सकती है। हालांकि, अमेज़न प्राइम की मेम्बरशिप ग्राहकों के लिए स्वयं भुगतान कर सकती है। उन्हें केवल वस्तुओं और सेवाओं पर छूट प्राप्त करने के लिए इसे बुद्धिमानी और अक्सर दोनों का उपयोग करने की आवश्यकता है। 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह लेख Amazon Prime क्या है ? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Amazon Prime in hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post Amazon Prime Join करने के फायेदे कौन कौन से हैं in hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

क्या आपने amazon prime के लिए साइन अप किया है और आप इसके लिए क्या उपयोग करते हैं? हमें कमेंट करके जरूर बताये 







Post a Comment

Previous Post Next Post