Trademark और Brand नाम कैसे Registration करें ?

Trademark और Brand नाम कैसे Registration करें ?  

यदि आप अपने व्यवसाय की बौद्धिक संपदा की रक्षा करना चाहते हैं, तो पहला कदम आपके ब्रांड नाम को रजिस्टर और ट्रेडमार्क करना है। इस आर्टिकल में यूएसपीटीओ ( USPTO) के साथ ट्रेडमार्क को रजिस्टर करने के तरीके के बारे में स्टेप बाई स्टेप गाइड दी गई है।


बौद्धिक सम्पदा (Intellectual property) :-  किसी व्यक्ति या संस्था द्वारा सृजित कोई संगीत, साहित्यिक कृति, कला, खोज, प्रतीक, नाम, चित्र, डिजाइन, कापीराइट, ट्रेडमार्क, पेटेन्ट आदि को कहते हैं।



ट्रेडमार्क के रूप में अपने ब्रांड नाम को रजिस्टर करना एक सरल प्रक्रिया है।

अपनी बौद्धिक संपदा के दुरुपयोग से बचाने के लिए आप USPTO के साथ अपने ब्रांड का नाम रजिस्टर कर सकते हैं।

ट्रेडमार्क सुरक्षित करने के लिए तुरंत आवश्यक नहीं है, हालांकि यह आपके ब्रांड को लाभ पहुंचा सकता है।


यह आर्टिकल छोटे व्यवसाय मालिकों के लिए है जो अपने ब्रांड नाम को रजिस्टर करने और ट्रेडमार्क के लिए तैयार हैं या सोच रहे हैं कि क्या उन्हें चाहिए।


आपकी कंपनी के लिए ट्रेडमार्क रजिस्टर करना एक बड़ा कदम है जो आपकी ब्रांड पहचान को दुरुपयोग या चोरी से बचाने में आपकी मदद करता है। ट्रेडमार्क रजिस्टर करना एक काफी सरल प्रक्रिया है जिसे आप कुछ आसान स्टेप में पूरा कर सकते हैं।


यह आर्टिकल आपको अपने ब्रांड नाम को रजिस्टर करने और ट्रेडमार्क करने के लिए आवश्यक प्रत्येक स्टेप को स्पष्ट करेगा


अनुक्रम :- 


1. ट्रेडमार्क क्या होता है? ( परिभाषा )

2. अपनी कंपनी का नाम ट्रेडमार्क करने के लिए स्टेप 

3. ट्रेड नाम, ट्रेडमार्क और सर्विस मार्क में अंतर 

4. ट्रेडमार्क के बारे में जानने के लिए खास बातें 

      

       1. क्या आपको अपनी कंपनी का नाम ट्रेडमार्क करना चाहिए?

       2. अपने व्यवसाय के नाम का ट्रेडमार्क किसे करना चाहिए?

       3. क्या मुझे पहले एक ट्रेडमार्क या एलएलसी (LLC) मिलना चाहिए?

       4. क्या आपके व्यवसाय को तुरंत ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन  की आवश्यकता है?

       5. तीन अवधियाँ हैं जिनसे आप वाणिज्य में उपयोग का दावा कर सकते हैं

       6. यदि मैं व्यवसाय नाम रजिस्टर करता हूं, तो क्या मुझे ट्रेडमार्क रजिस्टर करने की आवश्यकता है?

       7. आप यह कैसे पता कर सकते हैं कि किसी और के पास पहले से ही एक नाम की समान डिज़ाइन हैं 

      8. यदि आपका रजिस्ट्रेशन स्वीकार किया जाता है, तो वह रजिस्ट्रेशन कब तक वैध है?


ट्रेडमार्क क्या होता है? ( परिभाषा )

एक ट्रेडमार्क "एक शब्द, वाक्यांश, प्रतीक, और / या डिज़ाइन है जो एक पार्टी के सामान (प्रोडक्ट )के स्रोत को पहचानता है और अलग करता है।

Trademark “brand या Logo" हैं  जिसका उपयोग आप अपने उत्पाद को अपने प्रतिस्पर्धियों से अलग पहचान करने के लिए करते हैं। यह कोई भी शब्द, नाम, प्रतीक, या डिज़ाइन हो सकता है, Trademark किसी बिजनेस की पहचान और एक निर्माता या विक्रेता से निर्मित या दूसरों के द्वारा बेचे प्रोडक्ट को अलग पहचान बनाने के लिए किया जाता है। 


// एक Trademark एक ब्रांड का नाम है। //


 हम कोई लैपटॉप खरीदते हैं और वह लैपटॉप किस कंपनी ने बनाया है यह जानने के लिए हम Trademark (जैसे - hp, dell, acer, asus आदि जो एक ब्रांड हैं ) को देखते है। जिससे कि हमें उस कंपनी के निर्माता की जानकारी हो जाती है।


यूनाइटेड स्टेट्स पेटेंट एंड ट्रेडमार्क ऑफिस (USPTO) के अनुसार, एक ट्रेडमार्क "एक शब्द, वाक्यांश, प्रतीक, और / या डिज़ाइन है 


अपनी कंपनी का नाम ट्रेडमार्क करने के लिए कदम

आपकी कंपनी का नाम ट्रेडमार्क करना एक LLC के लिए दाखिल करने जितना आसान नहीं है और आपको कल्पना करने में अधिक समय लग सकता है।


1. सर्च 

सबसे पहले, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए संघीय डेटाबेस को खोजना होगा कि आप जिस नाम को ट्रेडमार्क करना चाहते हैं, वह पहले से ही ट्रेडमार्क के रूप में संरक्षित नहीं है। आप यूएसपीटीओ (USPTO) के ट्रेडमार्क इलेक्ट्रॉनिक सर्च सिस्टम के साथ कर सकते हैं, जिसे टीईएसएस ( TESS)के रूप में भी जाना जाता है। आपको न केवल अपने नाम के लिए, बल्कि समान नामों के लिए भी सर्च करनी चाहिए यदि आपका नाम उसी वर्ग में पहले से नाम के रजिस्टर के समान है, तो आपके रजिस्ट्रेशन इनकार किया जा सकता है।जबकि यह सीधा लगता है, यह जटिल हो सकता है। 


2. अप्लाई करें 

एक बार जब आप सर्च कर लेते हैं और उस नाम को साफ़ कर देते हैं जिसे आप ट्रेडमार्क करना चाहते हैं, तो अपना ट्रेडमार्क आवेदन तैयार करने का समय आ गया है। आप पहले से ही व्यावसायिक उपयोग में या भविष्य में नाम का उपयोग करने के इरादे से नाम दर्ज कर सकते हैं।


ट्रेडमार्क आवेदन में स्वयं 10 घटक हैं:


     1.आवेदक का नाम और पता

     2.आवेदक की नागरिकता और कानूनी इकाई

      3.भविष्य के पत्राचार के लिए एक नाम और पता (यह आवेदक के नाम के समान नहीं होना चाहिए)

      4.इच्छित चिह्न की एक ड्राइंग (यदि आप केवल नाम के लिए आवेदन कर रहे हैं और एक डिजाइन तत्व शामिल नहीं करना चाहते हैं, तो आप बस नाम टाइप करें)

       5. चिह्न का गहन विवरण

       6.ट्रेडमार्क एप्लिकेशन द्वारा कवर की गई सेवाओं या वस्तुओं की एक विशिष्ट सूची

       7.सेवाओं या वस्तुओं का वर्ग

       8.उपयोग में चिह्न का एक उदाहरण और साथ ही पहली बार उपयोग की गई तारीख

       9.आप या एक अधिकृत प्रतिनिधि से एक दिनांकित हस्ताक्षर

       10.आवेदन पर शामिल वर्गों के प्रकार और संख्या के लिए उपयुक्त शुल्क


3. फाइल

एक बार जब आप आवेदन पूरा कर लेते हैं, तो आपके पास दो एडमिशन विकल्प होते हैं: 


   1. टीईएएस प्लस (TEAS PLUS )

   2. टीईएएस मानक। ( TEAS Standard )


 प्लस विकल्प कम खर्चीला और अधिक सुव्यवस्थित है; इसमें अस्वीकार की दर भी कम है। हालाँकि, यदि आपको अपनी सेवाओं या वस्तुओं का एक कस्टम विवरण बनाने की आवश्यकता है जो पूर्व निर्धारित सूची प्लस में उपलब्ध नहीं है, तो मानक विकल्प से जुड़ा जोखिम आपकी स्थिति के लिए अधिक फायदेमंद हो सकता है।

एक बार जब आप अपना आवेदन जमा कर लेते हैं, तो आपको यूएसपीटीओ से एक पुष्टिकरण रसीद और एक सीरियल नंबर मिलेगा, जिसे आप ट्रेडमार्क स्थिति और डॉक्यूमेंट पुनर्प्राप्ति (टीएसडीआर) पोर्टल में अपने आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

अपने ब्रांड नाम को रजिस्टर करने और ट्रेडमार्क करने के लिए, समान ब्रांड नामों के लिए TESS डेटाबेस खोजें, ट्रेडमार्क एप्लिकेशन भरें, और समीक्षा के लिए USPTO में जमा करें।


ट्रेड नेम, ट्रेडमार्क और सर्विस मार्क में अंतर

एक ट्रेडमार्क प्रोडक्ट(माल )की सुरक्षा करता है, और एक सेवा चिह्न सेवाओं के लिए भी ऐसा ही करता है। हालांकि, शब्द "ट्रेडमार्क" कभी-कभी दोनों प्रकार के निशान के लिए उपयोग किया जाता है। दोनों को एक उत्पाद या सेवा की उत्पत्ति के झूठे दावों के साथ उपभोक्ताओं को गुमराह करने के लिए प्रतियोगियों की क्षमता को सीमित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।


एक व्यापार नाम वह है जो आधिकारिक व्यावसायिक नाम के स्थान पर उपयोग किया जाता है। यह अक्सर कागजी कार्रवाई पर "व्यापार के रूप में व्यापार" (डीबीए) वाक्यांश के साथ इंगित किया जाता है। इसका उपयोग तब किया जाता है जब व्यावसायिक नाम बहुत लंबा माना जाता है या जब वांछित नाम एक के करीब था, जिसमें पहले से ही ट्रेडमार्क या सेवा चिह्न था 


   >> आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें ? ( ऑनलाइन )

   >> पैन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें ? ऑनलाइन और ऑफलाइन

   >> अमेज़न प्राइम क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में


ट्रेडमार्क के बारे में जानने के लिए खास बातें 

क्या आपको अपनी कंपनी का नाम ट्रेडमार्क करना चाहिए?

सुरक्षा के अधिकार प्राप्त करने के लिए अपना मार्क, प्रतिक रजिस्टर करना आवश्यक नहीं है। आपको अपने व्यवसाय के हिस्से के रूप में इसका उपयोग करके "सामान्य-कानून अधिकारों" को एक चिह्न प्रदान किया जाता है। इसका मतलब है कि आप इसका उपयोग करना शुरू कर सकते हैं और व्यावसायिक रूप से इसका उपयोग करने वाले पहले होने के डॉक्यूमेंट के माध्यम से इसके स्वामित्व को लागू कर सकते हैं। हालाँकि, एक सामान्य-कानून ट्रेडमार्क के साथ आपके अधिकारों की सीमाएँ हैं।


संघीय ट्रेडमार्क के लिए रजिस्ट्रेशन के कई फायदे हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपको राष्ट्र में कहीं भी उपयोग करने के लिए निशान और कानूनी अधिकारों का कानूनी स्वामित्व प्रदान करता है क्योंकि यह रजिस्ट्रेशन के दौरान आपके द्वारा सूचीबद्ध वस्तुओं या सेवाओं से संबंधित है। सामान्य-कानून अधिकार उस तात्कालिक भौगोलिक क्षेत्र तक सीमित हैं, जिसमें आप काम कर रहे हैं, और अपने राज्य के साथ नाम दर्ज करना केवल उस राज्य की सीमाओं के भीतर आपके अधिकारों की रक्षा करता है।


जब आप यूएसपीटीओ के साथ अपना निशान दर्ज करते हैं, तो आपके स्वामित्व को बताते हुए एक सार्वजनिक सूचना होगी, और इसे ऑनलाइन डेटाबेस में सूचीबद्ध किया जाएगा। संयुक्त रूप से रजिस्टर ट्रेडमार्क के साथ, आपके पास U.S. के साथ अपना ट्रेडमार्क रजिस्टर करने का विकल्प भी है सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा विदेशी सामान को उसी नाम से आयात किए जाने से रखने के लिए। आप कम लागू करने योग्य TM चिह्न के बजाय संघीय प्रतीक ® का उपयोग करने में सक्षम होंगे।


आपकी कंपनी का नाम मुख्य तरीका है जिसे आप दुनिया के सामने पेश करते हैं। अपनी कंपनी के नाम का उपयोग करने वाले किसी और व्यक्ति की कल्पना करें जो आपके व्यवसाय के मिशन और मूल्यों के विरोधी हैं। यदि आप अपने व्यवसाय को अधिकतम कानूनी सुरक्षा देना चाहते हैं, तो आपको एक ट्रेडमार्क की आवश्यकता होगी।


जब आप ट्रेडमार्क के लिए फाइल करते हैं, तो यह केवल एक वर्गीकरण को कवर करता है। प्रत्येक अतिरिक्त वर्गीकरण को आवेदन में नोट किया जाना चाहिए और एक अतिरिक्त शुल्क लगेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप अतिरिक्त रूप से उस पर उसी कंपनी के नाम के साथ कपड़े बेचना चाहते हैं, तो आपके पास कक्षा 25 का ट्रेडमार्क भी होना चाहिए। ठीक से विचार करें कि आप किस नाम या वर्ग को यह निर्धारित करने के लिए उपयोग कर रहे हैं कि आपको इसे किस सूची में रखना चाहिए।


अपने व्यवसाय के नाम का ट्रेडमार्क किसे करना चाहिए?

यदि आपके व्यवसाय का कोई विशिष्ट नाम है, तो इसे तब तक ट्रेडमार्क किया जा सकता है, जब तक कि यह किसी अन्य नाम के समान नहीं है, जो पहले ही ट्रेडमार्क प्राप्त कर चुका है। 


 नाम का उपयोग करके स्वचालित रूप से प्राप्त होने वाला सामान्य-कानून ट्रेडमार्क सुरक्षा आपके तत्काल भौगोलिक क्षेत्र तक सीमित है। यदि आपका व्यवसाय कई राज्यों में कार्य करता है, तो आप निश्चित रूप से अपने व्यवसाय की सुरक्षा के लिए ट्रेडमार्क के लिए आवेदन करना चाहते हैं।

यदि आपके व्यवसाय के भीतर कई उत्पाद लाइनें हैं, जिनमें अद्वितीय नाम भी हैं, तो आप उन लोगों को भी ट्रेडमार्क करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, Ford, Ford Motor Company का एक ट्रेडमार्क है, 


क्या मुझे पहले एक ट्रेडमार्क या एलएलसी मिलना चाहिए?

 आपको पहले ट्रेडमार्क या एलएलसी के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहिए, आपके व्यावसायिक लक्ष्यों पर निर्भर करता है।

एक सीमित देयता कंपनी (एलएलसी) यू.एस. के भीतर एक व्यावसायिक संरचना वर्गीकरण है जो एक निजी सीमित कंपनी का वर्णन करती है। यह आमतौर पर उस राज्य द्वारा जारी किया जाता है जिसमें कंपनी संचालित होती है, हालांकि आप किसी भी राज्य से एलएलसी प्राप्त कर सकते हैं। एक एलएलसी रजिस्ट्रेशन आमतौर पर प्रक्रिया में एक दिन से भी कम समय लेता है, जबकि एक ट्रेडमार्क औसतन तीन महीने लेता है।


एक सीमित देयता कंपनी (LLC) 

व्यवसाय का एक अपेक्षाकृत नया प्रकार है जो 1977 में व्योमिंग में शुरू किया गया था। यह व्यवसाय संरचना कई अन्य प्रकार के व्यवसायों के कुछ सर्वोत्तम लाभों का उपयोग करती है और उन्हें एक में जोड़ती है। सी कॉरपोरेशन की तरह, मालिकों के पास व्यक्तिगत देयता है, लेकिन एक एस कॉरपोरेशन के कर लाभ और एक साझेदारी के लचीलेपन के लिए है।



यदि आप तुरंत संचालन शुरू करना चाहते हैं, तो पहले एलएलसी के लिए रजिस्ट्रेशन करना समझ में आता है। यदि आपके पास बहुत समय है और आप अपने संघीय अधिकारों को सुरक्षित करने के नाम पर रुचि रखते हैं, तो इससे पहले कि आप इसे दुनिया में डाल दें, इस डर से कि यह किसी और द्वारा सह-चुना जा सकता है, तो इसके लिए आवेदन करने के लिए अधिक समझदारी है। पहले ट्रेडमार्क।


क्या आपके व्यवसाय को तुरंत ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता है?

आपके व्यवसाय को अभी ट्रेडमार्क के लिए करने रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं है।

आमतौर पर आपको निशान के लिए रजिस्टर करते समय "वाणिज्य में उपयोग" दिखाने में सक्षम होना चाहिए, जिसका अर्थ है कि आपको यह साबित करने में सक्षम होना चाहिए कि आप इसे रजिस्टर करने से पहले इसका उपयोग कर रहे थे। हालांकि, इरादे-से-उपयोग (ITU) ट्रेडमार्क के लिए आवेदन करने का विकल्प है।

यदि आप ITU ट्रेडमार्क के साथ आगे बढ़ते हैं, तो आपको अभी भी डॉक्यूमेंट को पूरा करने और मार्क के रजिस्टर से पहले आवंटित समय सीमा के भीतर अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करके वाणिज्य में मार्क के अपने उपयोग का प्रदर्शन करना होगा।


तीन अवधियाँ हैं जिनसे आप वाणिज्य में उपयोग का दावा कर सकते हैं:


       1. प्रकाशन के लिए अनुमोदन से पहले

        2. भत्ता (एनओए) के नोटिस जारी होने के छह महीने के भीतर

        3. एक एक्सटेंशन द्वारा दिए गए समय के भीतर


अलग-अलग तरीके जिनके द्वारा आप वाणिज्य में उपयोग स्थापित कर सकते हैं


          1. आपके द्वारा बेचे गए सामानों पर या आपकी वेबसाइट पर बेचे गए सामानों पर निशान लगाना

          2.बेची जा रही सेवाओं के सहयोग से मार्क का उपयोग करना


संघीय कानून के तहत तीन प्रकार के वाणिज्य हैं:


       1. विदेशी वाणिज्य

        2. प्रादेशिक

        3. अंतरराज्यीय


जो आमतौर पर स्वीकार्य नहीं है, वह है इंट्रास्टेट वाणिज्य, जिसका अर्थ है कि व्यापार एक राज्य की सीमाओं तक सीमित है।

यदि आपका व्यवसाय अभी तक आपको साबित नहीं कर सकता है कि आप वाणिज्य में ट्रेडमार्क का उपयोग कर रहे हैं, या यदि आप इसे आईसीयू प्रक्रिया के दायरे में साबित नहीं कर पाएंगे, तो पहले ट्रेडमार्क के लिए आवेदन करने का कोई कारण नहीं है।


यदि मैं व्यवसाय नाम रजिस्टर करता हूं, तो क्या मुझे ट्रेडमार्क रजिस्टर करने की आवश्यकता है?

व्यवसाय नाम रजिस्टर करना आमतौर पर राज्य स्तर पर किया जाता है और संघीय सुरक्षा प्रदान नहीं करता है। यदि आप केवल उस राज्य के भीतर सेवाएं या उत्पाद प्रदान करने जा रहे हैं, तो ट्रेडमार्क के लिए रजिस्टर करने का कोई कारण नहीं है। यदि आप कई राज्यों में उत्पादों और सेवाओं की पेशकश कर रहे हैं और अपने व्यवसाय के नाम के लिए संघीय सुरक्षा चाहते हैं, हालांकि, आपको ट्रेडमार्क के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा।


आप यह कैसे पता कर सकते हैं कि किसी और के पास पहले से ही एक नाम की समान डिज़ाइन हैं 

TESS विभिन्न तरीकों से ट्रेडमार्क के संघीय डेटाबेस को खोजना आसान बनाता है। "मूल शब्द चिह्न सर्च " आपको उन नामों, शब्दों और वाक्यांशों को खोजने की अनुमति देता है जिन्हें संघीय ट्रेडमार्क प्राप्त हुआ है।

"शब्द और / या डिज़ाइन चिह्न सर्च " आपको डेटाबेस को सर्च के लिए डिज़ाइन या शब्दों या दो के संयोजन का उपयोग करने की अनुमति देता है। हालांकि, आपको प्रभावी रूप से ऐसा करने के लिए डिज़ाइन कोड जानने की आवश्यकता होगी।

डेटाबेस के भीतर निर्देशिका या व्यक्तिगत फ़ील्ड ब्राउज़ करने का विकल्प भी है। यदि आपको निश्चित रूप से पता नहीं है कि क्या ट्रेडमार्क हो सकता है, लेकिन आप एक सामान्य तिथि जानते हैं, तो आप रजिस्टर या प्रकाशन तिथि से खोज सकते हैं।


यदि आपका रजिस्ट्रेशन स्वीकार किया जाता है, तो वह रजिस्ट्रेशन कब तक लीगल है?

जब तक आप इसे बनाए रखने के इच्छुक हैं तब तक एक ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन मान्य है। एक बार एक ट्रेडमार्क जारी किए जाने के बाद, यह तब तक समाप्त नहीं होता है जब तक यह रजिस्ट्रेशन उद्देश्य के लिए उपयोग में रहता है। आप देखते हैं, एक ट्रेडमार्क आपको शब्द, वाक्यांश या छवि का स्वामित्व प्रदान नहीं करता है; यह आपको उस शब्द, वाक्यांश या छवि का अधिकार देता है क्योंकि इसका उपयोग रजिस्ट्रेशन में सूचीबद्ध सेवाओं या वस्तुओं की पहचान करने के लिए किया जाता है।






 




Post a Comment

Previous Post Next Post