Google AdSense CPC kaise badhaye 2020 ( 10 new Tips )

Google AdSense CPC kaise badhaye 2020 ? ( 10 new Tips )


AdSense CPC बढ़ाना और अधिक पैसा बनाना चाहते हैं?

adSense optimization इसके लिए समाधान है। आप या तो अपने विज्ञापनों को चलाने के लिए Ezoic जैसे मुफ्त टूल का उपयोग कर सकते हैं या पहले मेरी युक्तियों का पालन करके मैनुअल काम भी कर सकते हैं।

जब हम Adsense ऑप्टिमाइज़ेशन के बारे में बात करते हैं, तो कई चीजें होती हैं, लेकिन मुख्य लक्ष्य उच्च eCPM प्राप्त करना और प्रति क्लिक अधिक कॉस्ट प्राप्त करना है। और, अच्छे AdSense CTR के बावजूद, आप अच्छे पैसे नहीं कमा सकते हैं। यह गैर-अंग्रेजी ब्लॉग के बारे में कुछ परिचित है।

यदि आप उन AdSense प्रकाशकों की श्रेणी में आते हैं, जिन्हें बहुत अधिक ट्रैफ़िक मिल रहा है, लेकिन Adsense की कमाई अभी भी कम है, तो यह उन बिंदुओं को समझने का समय है जो नीचे बताए गए हैं, और यह निश्चित रूप से Adsense CPC आय को बढ़ाने में मदद करेगा।





पृष्ठ सामग्री

1. AdSense CPC क्या है

2. Adsense CPC को प्रभावित करने वाले कारक:


AdSense CPC क्या है

आइए पहले बुनियादी प्रश्न का उत्तर दें और फिर हम AdSense CPC को बढ़ाने के लिए कुछ कार्य युक्तियों की ओर बढ़ेंगे। CPC का अर्थ है प्रति क्लिक मूल्य, जो आपके द्वारा किए गए / क्लिक में CPC है।

अब, आपने देखा होगा कि ऐडसेंस प्रकाशक CTR के बारे में अधिक और CPC के बारे में कम बात कर रहे हैं। यदि आप अपने Adsense के इनकम के बारे में वास्तव में गंभीर हैं, तो आपको CTR से अधिक CPC पर काम करना चाहिए।

आपके विज्ञापन पर हज़ारों इंप्रेशन प्राप्त करने से बहुत मदद नहीं मिलेगी, लेकिन अच्छे CPC वाले अच्छे CPC वाला ब्लॉग एक बड़ा अंतर पैदा कर सकता है।

CPC का आपके ट्रैफिक से सीधा कोई लेना-देना नहीं है, अगर आपको माइक्रो-नेट ब्लॉग्स का एहसास होता है और उस पर आपका ध्यान जाता है, तो हो सकता है कि कम ट्रैफिक के बावजूद आपको पता चले कि ऐसी साइट्स Adsense से ज्यादा पैसा कमाती हैं।

कारण सरल है और इस तरह के ब्लॉगों के लिए eCPM इतना अधिक है कि आपको CPC के लिए वास्तव में अच्छी तरह से भुगतान किया जाता है और फिर विज्ञापन प्रतियोगिता, कीवर्ड जैसे कई कारक और भी बहुत कुछ हैं।

यह भी पढ़े :-  अपने एडसेंस इनकम को बढ़ाने के लिए 11 साबित रणनीतियाँ


Adsense CPC को प्रभावित करने वाले कारक :- 


 // Niche //




सबसे पहली बात, अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए सही जगह का चुनाव करना बेहद जरूरी है।

किसी विज्ञापन पर प्रति क्लिक या सीपीसी की लागत सीधे उस विषय पर निर्भर करती है जिस पर आप अपना ब्लॉग लिख रहे हैं।

 यहां एक बात स्पष्ट कर दूं कि आप niche चुनने जा रहे हैं, लेकिन ऐसे भी niche हैं जो आपको उच्च सीपीसी का भुगतान कर सकते हैं।

हाँ!

यहां उन निशानों की सूची दी गई है जो आपको उच्च रिटर्न दे सकते हैं, मैंने उन्हें सीपीसी के घटते क्रम में व्यवस्थित किया है।

         1. डोमेन - इंटरनेट पर ब्लॉग्स डोमेन जैसे                               GoDaddy, Namecheap आदियह उच्चतम                 CPC का भुगतान करता है।

         2. गैजेट्स - Apple गैजेट्स जैसे टेक गैजेट्स

         3. Google - Google उत्पाद

         4. माइक्रोसॉफ्ट - एमएस ऑफिस

          5.  cryptocurrency

          6.  बैंकिंग

           7. ऑटोमोबाइल

           8. स्वास्थ्य

           9. रियल एस्टेट 

         10. घर के लिए ऋण 

पढ़ें -

     •  गूगल एडसेंस में CTR क्या हैं 

     

// content ( सामग्री  )  //

दूसरी बात सामग्री है, आपको ऐसी सामग्री लिखनी चाहिए जो पाठकों के प्रश्नों का उत्तर दे।

इसलिए ब्लॉग लिखने से पहले यह जानने की कोशिश करें कि आपके पाठक इंटरनेट पर क्या खोज रहे हैं और फिर उन्हें समाधान के साथ प्रस्तुत करने का प्रयास करें।

याद रखें कि आपको हमेशा अपने पाठकों से सीधे जुड़ना चाहिए।

आपकी सामग्री को आपके niche के अनुसार लिखा जाना चाहिए ताकि अधिक से अधिक पाठक आपके ब्लॉग को पढ़ सकें।

इसलिए अच्छी सामग्री निश्चित रूप से उच्च ऐडसेंस सीपीसी दरों को सुनिश्चित करेगी। इसके अलावा, अच्छी सामग्री वह है जो खोज इंजन को पसंद है, इसलिए यदि आपका विज्ञापन अत्यधिक लक्षित है और आपका ट्रैफ़िक U.S.A, U.K।

जब आप एक खोजशब्द अनुसंधान करते हैं, तो अनुमानित CPC कॉलम का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

पढ़े -

    • एडसेंस प्रकाशकों के साथ एडसेंस कितनी आय शेयर           करता है 


// ब्लॉक विज्ञापनों की अनुमति दें //

Google AdSense में आपको Allow block ads मिलेंगे। आप वहां जा सकते हैं और स्वयं देख सकते हैं कि प्रत्येक विज्ञापन श्रेणी आपको कितना भुगतान कर रही है।

यह आपको विभिन्न विज्ञापन श्रेणियां दिखाएगा जो आपकी वेबसाइट पर दिखाई दे रही हैं।

यदि आप पाते हैं कि कोई भी विज्ञापन श्रेणी बहुत अधिक भुगतान नहीं कर रही है, तो उस श्रेणी को अवरुद्ध करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।

उन श्रेणियों को ब्लॉक करने का प्रयास करें जो आपके ब्लॉग की सामग्री या niche के लिए पूरी तरह अप्रासंगिक हैं। मान लीजिए कि ब्लॉग टेक्नोलॉजी के बारे में है, तो डेटिंग, राजनीति, धर्म, आदि के लिए विज्ञापन श्रेणियों को अवरुद्ध करेंयह निश्चित रूप से आपके AdSense CPC को बढ़ाएगा।


// platform ( मंच ) // 

आपके ब्लॉग को विभिन्न प्लेटफार्मों जैसे डेस्कटॉप, लैपटॉप, मोबाइल आदि से पढ़ा जाता है।

हालाँकि CPC आमतौर पर उन प्लेटफ़ॉर्म से बहुत अधिक प्रभावित नहीं होता है जिन पर विज्ञापन दिखाए जाते हैं, लेकिन आपको पाठकों को अधिक से अधिक लक्षित करने की पूरी कोशिश करनी चाहिए। आपको अधिकांश पाठक डेस्कटॉप और लैपटॉप उपकरणों से मिलेंगे।

यदि आप सीपीसी की तुलना में हैंड-हेल्ड या मोबाइल रीडर्स तक पहुंचने में सक्षम हैं, तो हो सकता है कि सेलफोन पर दिखाए गए विज्ञापन उच्च गुणवत्ता के हों। यदि आप वर्डप्रेस प्लेटफ़ॉर्म पर ब्लॉगिंग कर रहे हैं, तो आप इनमें से किसी भी प्लगइन्स का उपयोग करके अपने ब्लॉग को मोबाइल के अनुकूल बना सकते हैं, और आप उन AdSense विज्ञापनों की सेवा करते हैं जो मोबाइल स्क्रीन आकार के लिए अनुकूलित हैं।

पढ़े - 

        • google adsense account kaise banaye            ( naye blogger ke liye )


// Country ( देश ) //

CPC को बढ़ाने वाले सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक वह देश है जिसे आप लक्षित कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, यूएसए के एक विज्ञापन पर क्लिक करने पर आप $ 2 से $ 3 का भुगतान कर सकते हैं, और भारत के उसी विज्ञापन पर क्लिक करने से केवल 20 से 30 सेंट का भुगतान किया जा सकता है।

इसलिए, हमेशा अंग्रेजी बोलने वाले देशों में अपने ब्लॉग और इसकी सामग्री को दर्शकों तक पहुंचाएं। यह आपकी वेबसाइट के पेज रैंक को भी बढ़ाएगा। इसलिए हमेशा उस देश को ध्यान में रखें जिसे आप लक्षित कर रहे हैं।


 //टेक्स्ट और इमेज प्रारूप //

शायद मुझे यह सुझाव ब्लॉग की शुरुआत में समझाया जाना चाहिए था। किसी भी तरह, आपको अपने विज्ञापन के लिए सही प्रारूप चुनना होगा। यदि आप एक पृष्ठ पर तीन विज्ञापन रख सकते हैं तो दो 336 X 280 विज्ञापन और एक 468 X 60 विज्ञापन चुनें।

तब विज्ञापन प्रारूप टेक्स्ट होना चाहिए क्योंकि टेक्स्ट विज्ञापनों में CTR (क्लिक-थ्रू दर) अधिक होता है। आप टेक्स्ट और इमेज दोनों के लिए एक साथ विज्ञापन प्रारूप आज़मा सकते हैं क्योंकि यह आपको अधिक सीपीसी प्रदान करता है। इमेज विज्ञापन आमतौर पर कम CTR और कम CPC दोनों कारणों से पसंद किए जाते हैं।

हालाँकि, कई बार, niche और ब्लॉग प्रकार के आधार पर, इमेज विज्ञापन उच्च CTR के संदर्भ में बेहतर प्रदर्शन करते हैं, लेकिन सीपीसी पाठ विज्ञापनों के रूप में अच्छा नहीं होगा। वैसे भी, जैसा कि मैंने ऊपर बताया कि यह niche प्रकार और सबसे महत्वपूर्ण विज्ञापन प्लेसमेंट से भिन्न है।


// प्लेसमेंट //

वेब पेज पर अपने विज्ञापनों के स्थान की उपेक्षा कभी न करें क्योंकि यह सीधे आपके ऐडसेंस आय के लिए आनुपातिक है।

तो अधिकतम CPC के लिए विज्ञापन कहां रखें?

उत्तर सरल है।

अपने ब्लॉग पोस्ट के अंदर 2 और पोस्ट के बाहर 1 विज्ञापन रखें। जहाँ तक अंदर जाता है तब शीर्षक के ठीक नीचे ब्लॉग के शीर्ष पर एक 336 X 280 आयताकार विज्ञापन रखें और दूसरा 468 X 60 विज्ञापन ब्लॉग पोस्ट के बीच में रखें। एक विज्ञापन शेष रहने पर आप अपने दाईं ओर रख सकते हैं जो आपकी पोस्ट के बाहर है

हालाँकि यह आपकी पसंद होना चाहिए और आपके ब्लॉगिंग के कारण पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक पेशेवर ब्लॉगर हैं और Adsense पर निर्भर हैं, तो आपको विज्ञापनों को अनुकूलित करने और एक पृष्ठ पर अधिकतम संभव विज्ञापन इकाइयों का उपयोग करने का मौका नहीं चूकना चाहिए। यद्यपि यदि आप एक शौक ब्लॉगर हैं या एक निजी ब्लॉग पर ब्लॉगिंग कर रहे हैं, तो आपका पहला लक्ष्य गुणवत्ता की सामग्री और कम विज्ञापन देना चाहिए, क्योंकि पाठक विज्ञापन से नफरत करते हैं जो उन्हें पढ़ने से विचलित करता है।

आपको बता दूं कि अधिकतम क्लिक और उच्चतर सीपीसी 2 विज्ञापनों से आएंगे जो विशेष रूप से शीर्ष पर ब्लॉग पोस्ट के अंदर हैं।


// प्रयोग करते रहें //

हमेशा कुछ नया करने की कोशिश करते रहें। प्रयोग करना वास्तव में आपको उच्च लाभांश का भुगतान कर सकता है। आप विभिन्न niches के लिए प्रयास कर सकते हैं, विभिन्न विज्ञापन प्लेसमेंट चुन सकते हैं, और अंत में Google Adsense केंद्र से अधिक से अधिक सलाह ले सकते हैं। कभी भी एक शैली में नहीं फंसना हमेशा कुछ नया करने की कोशिश करें।

निष्कर्ष

निष्कर्ष में, मैं केवल यह कहूंगा कि यदि आप इन 10 युक्तियों का पालन और कार्यान्वयन करते हैं तो आप निश्चित रूप से अपने AdSense इनकम को 30% से बढ़ाकर 40% कर सकते हैं। यह कम समय में अपनी कमाई बढ़ाने के लिए पूरी तरह से कानूनी और वास्तविक तरीका है। आप उच्चतम CPC AdSense कीवर्ड खोज सकते हैं और इसके चारों ओर एक-दो पोस्ट संकलित कर सकते हैं।

मुझे पता है कि ऐडसेंस सीपीसी को बढ़ाने के लिए आपके लिए क्या काम किया है? क्या आप मानते हैं कि कुछ देशों के niches और ट्रैफ़िक से Adsense की कमाई में भारी अंतर पैदा होता है

अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसको अपने दोस्तों को और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर कीजिए 

 


1 Comments

  1. You have given very good information in this article. Which I have liked very much.
    your blog is trusted.

    I have a blog www.finoin.com which gives information about stock market and mutual fund investment.

    Please give me a backlink on your website.

    https://www.finoin.com/2021/01/Share-market-in-hindi.html

    https://www.finoin.com/2021/01/Mutual-funds-in-hindi.html

    Thank you ...

    ReplyDelete
Previous Post Next Post