Google Adsense में CTR क्या है?

Google Adsense में CTR क्या है?

इंटरनेट मार्केटिंग की दुनिया में, CTR विज्ञापनदाताओं के साथ-साथ प्रकाशकों के लिए भी बहुत मायने रखती है। विज्ञापनदाताओं की भूमिका विज्ञापन ग्राफिक्स या बिक्री लाइन बनाने की है, जिसे अधिक सीटीआर मिलना चाहिए और प्रकाशकों की भूमिका विज्ञापन को इस तरह से जगह देना है, जिससे सीटीआर बढ़े।

 यह पोस्ट मेरे कई पाठकों के लिए उपयोगी होगी, जिन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि क्लिक दर क्या है?

एक ब्लॉगर / प्रकाशक के दृष्टिकोण से, CTR उन कारकों में से एक है जो पैसे बनाने और विज्ञापनदाताओं को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आप पर्याप्त क्लिक देने में विफल रहते हैं, तो आपके विज्ञापनदाता भाग जाएंगे। तो,आइए जानें की CTR क्या है।

CTR क्या है?

CTR का अर्थ ( click through rate ) क्लिक थ्रू रेट है। सरल शब्दों में, इसका मतलब है कि किसी विज्ञापन, विज्ञापन इकाई या विज्ञापन वाले पृष्ठ की संख्या से विभाजित किए गए विज्ञापन को कितनी बार क्लिक किया जाता है

यह विज्ञापन पर क्लिक की संख्या और पृष्ठ दृश्य की संख्या का प्रतिशत है।

      cTR = क्लिक की संख्या / एक्सपोज़र की संख्या।

   CTR% = क्लिकों की संख्या * 100 / # एक्सपोज़ की

सरल शब्दों में, यदि आपके पास कोई विज्ञापन चल रहा है और इसे 100 लोगों ने देखा है, लेकिन केवल 5 क्लिक मिले हैं, तो आपका सीटीआर 5% है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि सीटीआर का प्रतिशत जितना अधिक होगा, उतना ही बेहतर विज्ञापन आपको मिलेगा। इसलिए केवल उन्हीं स्थानों पर विज्ञापन लगाने की सलाह दी जाती है जो देखने योग्य हों और जिन्हें आसानी से क्लिक किया जा सके।

अब, सबसे सामान्य प्रश्नों में से एक यह है कि क्या अच्छा CTR है या मुझे अपने Adsense पर पर्याप्त क्लिक नहीं मिल रहा है लेकिन मेरी आय बहुत कम है।

Adsense विज्ञापनों पर बहुत अधिक क्लिक करने से कभी भी अच्छी आय की गारंटी नहीं होगी, यहाँ कुंजी विज्ञापनों को लक्षित करने की है जो अच्छे PPC (पे पर क्लिक) देते हैं। ऐसे विज्ञापनों पर, कुछ क्लिकों पर भी 100 क्लिकों से अधिक धन प्राप्त होगा।

Share with your friends ❤️


Post a Comment

Previous Post Next Post