Google AdSense से कितना पैसा कमा सकते हैं

Google AdSense से कितना पैसा कमा सकते हैं



ब्लॉग से पैसे कमाना एक आकर्षक प्रस्ताव है, और AdSense उन ब्लॉगर्स के लिए शीर्ष विकल्पों में से एक है जो अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करना चाहते हैं 

क्या हम वास्तव में ऐडसेंस से लाखों या फिर करोड़ों कमा सकते हैं? इन सवालों का जवाब हर ऐडसेंस पब्लिशर्स जानना चाहता है शायद मेरे ब्लॉग्गिंग के शुरूआती दिनों में, मैं भी यही सोचता था की क्या हकीकत में ऐसा हो सकता हैं  किसी की राय हैं की ऐडसेंस से ज्यादा पैसा नहीं कमा सकते तो कोई कहता है बहुत कमा सकते हैं,

क्या वास्तव में ये हो सकता हैं 

आज हम इसी के बारे में बात करेंगे और जानेंगे कि वास्तव में ऐडसेंस से कितनी कमाई की जा सकती है और हम कितना कमा सकते हैं।

इस तथ्य के बावजूद कि affiliate marketing या CPA marketing ऐडसेंस से अधिक भुगतान करता है, ऐडसेंस ads मन की शांति प्रदान करते हैं जो आवर्ती आय के साथ आता है। इसे इस तरह से सोचें: ऐडसेंस एक बचत खाते की तरह कार्य करता है, जहां आपको ज्यादातर एक निश्चित ब्याज दर पर भुगतान किया जाएगा, और affiliate marketing एक म्यूचुअल फंड निवेश के रूप में काम करता है, जहां आय में उतार-चढ़ाव हो सकता है लेकिन उच्चतर होगा।

अगर आप एक ऐडसेंस पब्लिशर हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि क्या आपको बाकी काम छोड़कर इसी काम पर फोकस करना चाहिए क्या वास्तव में ऐडसेंस से पैसे कमा सकते हैं सिर्फ आप ही नहीं हर ब्लॉगर इस बारे में सोचता है मगर इस बारे में इंटरनेट पर जानकारी बहुत कम मिलती है जिसकी वजह से सही जवाब नहीं मिल पाता है।

गूगल ऐडसेंस के बारे में लोगों की अलग-अलग राय है। कोई कहता है कि ऐडसेंस से अच्छी कमाई कर सकते हैं और कोई कहता है एडसेंस से ज्यादा नहीं कमा सकते। 

यह भी पढ़े :- 

       • क्या आपको अपने नए ब्लॉग पर Google AdSense Ads लगाने चाहिए?



पृष्ठ सामग्री

1. Google AdSense से कितना पैसा कमा सकते हैं? 

2. अपनी भविष्य की AdSense आय की गणना कैसे कर सकते हैं


Google AdSense से कितना पैसा कमा सकते हैं? 

अगर आप एडसेंस से पैसा कमाना चाहते हैं या अगर आप ऐडसेंस पब्लिशर है या फ्यूचर में ऐडसेंस इस्तेमाल करना चाहते हैं तो गूगल एडसेंस के बारे में यह बातें अच्छे से जान ले।

गूगल ऐडसेंस अर्निंग का 68% ऐडसेंस पब्लिशर को शेयर करता है बाकी 32% आय (revenue)  गूगल के पास रहती है।  और 32% वे नई तकनीक के रखरखाव और विकास के लिए रखते हैं। यह 68% मुझे उचित लगता है। आकड़ो  के अनुसार गूगल ने 2014 में ऐडसेंस से US$3.4 बिलियन कुल 30% आय उत्पन्न (revenue generate) की थी। यानी कुल लगभग $13.70 (85,000 करोड़) बिलियन कमाई थी। जिसका 68% कमीशन यानी कि लगभग US$9.30 बिलियन (60,000 करोड़) गूगल ने ऐडसेंस पब्लिशर के साथ शेयर किया था। 

क्या गूगल ऐडसेंस से करोड़ में इनकम हो सकती है तो मेरा जवाब होगा, 

हां, 

मगर इसमें से अधिकतर कमाई USA में ही रह जाती है और सबसे बड़ी प्रॉब्लम अब हर वह इंटरनेट यूजर जिसे ऐडसेंस एड्स के बारे में पता है ऐड पर क्लिक नहीं करता। यकीनन आप अपने आपसे पूछो क्या आपको जिस दिन ऐडसेंस के बारे में मालूम हुआ उसके बाद आपने किसी ऐड पर क्लिक किया है।

इसलिए गूगल की ऐडसेंस कमाई अभी कितनी है कोई आईडिया नहीं लगा सकते। मगर यह जरूर साबित हो जाता है कि हम गूगल ऐडसेंस से लाखों करोड़ों कमा सकते हैं इसकी कोई लिमिट नहीं है यह आपकी वेबसाइट के ट्रैफिक,  आपको per click मिलने वाले कमीशन पर निर्भर करता है और आपके blog के क्वालिटी कंटेंट, कीवर्ड पर भी आधारित हैं 


आप ऐडसेंस से कितना कमा सकते हो यह आपकी साइट के ट्रैफिक और आपको ऐडसेंस से मिलने वाली RPM और CPC पर निर्भर करता है। अगर आपके पास अच्छा ट्रैफिक है तो आप 100,000 रुपया तक कमा सकते हो। दूसरा आपके पास लो क्वालिटी ट्रैफिक है तो आप 100,000 ट्रैफिक से 50,000 भी नहीं कमा सकते। 

 हम ऐडसेंस से महिने के लाखों कमा सकते हैं लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आपका ऐडसेंस अकाउंट कब डिस्प्रूव या सस्पेंड हो जाए। इसका ना ही आपके पास कोई लिखित प्रमाण है। 

यानी इसमें इतना रिस्क है कि अगर आप monthly 1 लाख कमा रहे हो और अचानक आपका ऐडसेंस बंद हो जाए तो आपकी कमाई एकदम से 0 हो जाएगी। सिर्फ इतना ही नहीं adsense ads पर मिलने वाली CPC भी फिक्स नहीं है। आज आपकी CPC $.50 है तो कल $0.05 भी हो सकती है।

इस वजह से हमेशा लोगों में भ्रम रहता है की एडसेंस से सच में कितना कमा सकते है। मेरे हिसाब से, मैं यही कहूँगा की बहुत कमा सकते है मगर ऊपर बताई रिस्क भी हैं।


ऐडसेंस पब्लिशर 

1. ऐडसेंस से अच्छी कमाई करने वाले पब्लिशर:
 

ऐसे ऐडसेंस पब्लिशर जो शुरुआत से ही ऐडसेंस से अच्छी कमाई कर रहे हैं, जिनको ऐडसेंस से अच्छी CPC मिलती है और कम ट्रैफिक पर अच्छी कमाई हो जाती है। उन सब का यही मानना है कि ऐडसेंस से लाखों रुपए कमा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर, अगर आपको ऐडसेंस से हर महीना 1 लाख भी मिल जाते हैं तो आप भी यही कहोगे।


इनके अनुसार हम एडसेंस से अच्छी कमाई कर सकते हैं क्योंकि यह खुद ऐडसेंस से अच्छा कमा चुके हैं या फिर कमा रहे हैं। इसलिए इनकी सोच होती है कि वास्तव में एडसेंस से बहुत पैसा कमाया जा सकता है। आप अगर कुछ ब्लॉगर से बात करोगे तो ऐसे कुछ लोग आपको मिल जाएंगे।

पढ़े :- 

   • Google Adsense search ads kaise banaye blog me result kaise show kare

2. ऐडसेंस से कमाई नहीं कर पाने वाले यूजर:

ऐसे यूजर जिनका अभी तक ऐडसेंस अप्रूवल नहीं हुआ है या फिर हो भी गया है तो उनकी कमाई बहुत कम है। जिनको ऐडसेंस से बहुत कम CPC मिलती है, उनके अनुसार एडसेंस से अधिक कमाई करना बहुत मुश्किल है। 

वास्तव इतनी CPC वाले adsense publisher के दिमाग में यही बात होगी कि ऐडसेंस से ज्यादा नहीं कमा सकते 

दरअसल, इन दोनों में इतना अंतर होता है, ऐडसेंस के बारे में जानकारी होना और ना होना। जिस यूज़र को ऐडसेंस के बारे में अच्छी जानकारी है वह ऐडसेंस से अच्छी कमाई कर सकता है।

जिस एडसेंस उपयोगकर्ता को ऐडसेंस के बारे में बहुत कुछ नहीं पता वह इससे ज्यादा कमा नहीं सकता। एक समय के बाद उसका ऐडसेंस डिसएप्रूव हो जाता है।

अगर हम इन दोनों को बराबर ट्रैफिक भी दे दे तो दोनों की कमाई में 40% से 50% का अंतर होगा क्योंकि ऐडसेंस से कमाने के लिए कड़ी मेहनत ही नहीं स्मार्ट मेहनत की जरूरत है

अगर आपको वास्तव में एडसेंस से ज्यादा कमाना है तो इसके बारे में सीखना होगा।

 आप गूगल ऐडसेंस की सभी शर्तें और नीति पढ़ ले तो बहुत कुछ सीख जाओगे।


अपनी भविष्य की AdSense आय की गणना कैसे कर सकते हैं:


 आपकी भविष्य की AdSense कमाई की गणना करने का कोई निश्चित, आसान तरीका नहीं है, क्योंकि आप यह अनुमान नहीं लगा सकते हैं कि आप कितने पैसे कमाएंगे। AdSense आय विभिन्न प्रकार के कारकों पर निर्भर है। निम्नलिखित कुछ सबसे आम कारक हैं जो AdSense आय बढ़ाने में योगदान करते हैं:

1. आपके ब्लॉग का विषय:

आइए AdSense की मूल बातों से शुरू करें। आपका blog किसी विषय पर आधारित हैं जैसे - Tech, गेम्स, मोटिवेशनल स्टोरीज, हेल्थ आदि  Google AdSense, adwords की अवधारणा पर आधारित है, जहाँ एडवरटाइजर कीवर्ड पर आधारित हैं, और फिर आपकी तरह 3 पार्टी वेबसाइटों पर ads  प्रदर्शित होते हैं समय के साथ, एडवरटाइजर अधिक स्मार्ट हो गए हैं और वे अब Long tail keyword पर अधिक आधारित हैं, क्योंकि ये बेहतर रूपांतरण प्रदान करते हैं।

इसके अलावा, उच्च-भुगतान और कम-भुगतान वाली निचे की अवधारणा है। उदाहरण के लिए, एक विषय जैसे स्वास्थ्य, वित्तीय ऋण या कानूनी niche में high CPC है, और फिल्मों या पोस्टर जैसे अन्य niches को कम भुगतान करने वाली पसंद माना जाता है। प्रौद्योगिकी niche एक मध्यम ऐडसेंस niche है, और प्रति क्लिक आय विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है।

पढ़े :- 

   • Google AdSense CPC kaise badhaye 2020 ( 10 new Tips )

2. आपका ट्रैफ़िक जनसांख्यिकीय:

AdSense आय भी उस देश पर निर्भर करती है जो आपको सबसे अधिक ट्रैफ़िक भेज रहा है। उदाहरण के लिए, यदि आपके ब्लॉग को U.S.A जैसे देशों से अधिक ट्रैफ़िक मिल रहा है, तो आपको अपने AdSense ads  पर अधिक पैसे-प्रति-क्लिक प्राप्त होने की संभावना है। यदि, दूसरी ओर, आपको भारत और नेपाल जैसे विकासशील देशों से अधिक ट्रैफ़िक मिल रहा है, तो आप कम / क्लिक कमा सकते हैं, और यह अंतर इन राष्ट्रों की औसत क्रय शक्ति में अंतर के कारण है।

3. अन्य सामान्य कारक:

जबकि ऊपर बताए गए कारक आपकी Adsense कमाई से संबंधित सबसे प्रभावशाली कारक हैं, अन्य कारक जैसे आपका Ad प्लेसमेंट, ads सम्मिश्रण, और ads के प्रकार (इमेज , text या दोनों), भी कारक हैं।


इन सभी कारकों को आसानी से अपने ब्लॉग पर ऐडसेंस ads को लागू करने से अनुकूलित किया जा सकता है। कई अन्य कारक भी हैं जिन्हें आपके ब्लॉग के लॉन्च से पहले काम करने की आवश्यकता होगी जो आपकी ऐडसेंस कमाई क्षमता में योगदान कर सकते हैं।

कई ब्लॉगर ऐसे हैं जो AdSense का उपयोग करके पैसा कमाने के उद्देश्य से स्पष्ट रूप से ब्लॉग बनाते हैं। इसमें कुछ भी गलत नहीं है, बेशक, लेकिन लोग आमतौर पर इसे जल्दी से छोड़ देते हैं क्योंकि यह उन्हें लंबे समय तक नज़र नहीं रखता है। इसके अलावा, संपूर्ण डोमेन ज्ञान के बिना, साइट की गुणवत्ता समय के साथ नीचे जाती है, और यह वास्तव में लंबे समय में अच्छी तरह से भुगतान नहीं करता है।

 जब आप खुद को आश्चर्यचकित करते हैं कि आप AdSense ads से कितना पैसा कमा सकते हैं, तो अपने आप से पूछें कि आपको किस विषय में जानकारी शेयर  करने के लिए रुचि है, और आप जिस ब्लॉग पर जाने का इरादा रखते हैं, उसे किस तरह के ट्रैफ़िक की संभावना है 

यदि आप को इस पोस्ट की जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे हमेशा की तरह,अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, ट्विटर और गूगल प्लस पर शेयर करें!

पढ़े :-  

     •  Indexed, though blocked by robots.txt को कैसे फिक्स करें





Post a Comment

Previous Post Next Post