अपने एडसेंस इनकम को बढ़ाने के लिए 11 साबित रणनीतियाँ

अपने एडसेंस इनकम को बढ़ाने के लिए 11 साबित रणनीतियाँ


AdSense का उपयोग करना और अपनी इनकम बढ़ाना चाहते हैं?

यहाँ, मैं उन टिप्स को शेयर कर रहा हूँ जो आपको अपनी इनकम बढ़ाने में मदद करेंगे।

AdSense ब्लॉगर्स के लिए शीर्ष विज्ञापन कार्यक्रम है।

मैंने ऐडसेंस का उपयोग करने के कुछ अच्छे कारणों के बारे में पहले ही बड़े पैमाने पर लिखा है। जो लोग ब्लॉगिंग में नए हैं, उनके लिए AdSense खाता बनाने की हमारी पूरी गाइड है।

अब आगे बढ़ने का समय है और ऐडसेंस की आय को बढ़ाने के लिए कुछ बुनियादी और उन्नत युक्तियों को सीखने का समय है।

एक कारक जिसके लिए आपको गंभीर विचार देना चाहिए, उसमें आपके विज्ञापनों का स्थान शामिल है। यह सुनिश्चित करने के लिए सावधान रहें कि आप अपने विज्ञापनों को इस तरह से रखकर AdSense नीतियों का उल्लंघन नहीं करते हैं, जो उपयोगकर्ताओं को उन पर क्लिक करने के लिए मजबूर करते हैं। इसके अतिरिक्त, सुनिश्चित करें कि कभी भी किसी से अपने विज्ञापनों पर क्लिक करने के लिए न कहें।

रास्ते से उन महत्वपूर्ण विचारों के साथ, AdSense के नए इंटरफ़ेस में कुछ आसान उपयोग विशेषताएं हैं जो आपके इनकम को बढ़ावा देने में मदद करेंगे।

पृष्ठ सामग्री

AdSense income बढ़ाने के लिए DIY युक्तियाँ:

1. Ezoic का उपयोग करें (AdSense स्वचालित अनुकूलन)

2. आकार / स्थान में सुधार:

3.आपके ट्रैफ़िक स्रोत और स्थान के मामले:

4. खोज के लिए ऐडसेंस: अतिरिक्त आय स्रोत जोड़ें

5. ऐडसेंस अनुभाग लक्ष्यीकरण: विज्ञापनों को अधिक प्रासंगिक बनाएं

6. इमेज या टेक्स्ट विज्ञापनों का उपयोग करें:

7. पोस्ट के बीच विज्ञापन रखें:

8. प्लेसमेंट लक्ष्यीकरण:

9. AdSense ब्लैकलिस्ट URL:

10. AdSense श्रेणी अवरुद्ध करना:

11 YouTube के लिए adSense:

AdSense राजस्व बढ़ाने के लिए DIY युक्तियाँ:

आमतौर पर कहा जाता है कि ब्लॉगिंग में ट्रैफ़िक सीधे पैसे के लिए आनुपातिक है, लेकिन AdSense विज्ञापन के संदर्भ में यह सटीक नहीं है। इसका कारण यह है कि कई कारक हैं जो आपकी AdSense आय को प्रभावित करते हैं। इनमें विज्ञापन प्लेसमेंट, विज्ञापन प्रकार, ट्रैफ़िक स्रोत और सबसे महत्वपूर्ण, AdSense CPC शामिल हैं।

यदि आप कीवर्ड रिसर्च कर रहे हैं, तो CPC कॉलम पर नज़र रखें। CPC जितना अधिक होगा, आपके लिए एक Adsense प्रकाशक के रूप में उतना ही बेहतर होगा। यदि आप उच्च CPC को लक्षित करते हैं, तो आमतौर पर आपके विज्ञापनों पर शब्द, कीवर्ड और क्लिक की संख्या अधिक होगी।

आप लाभदायक कीवर्ड खोजने के लिए semrush जैसे टूल का भी उपयोग कर सकते हैं।

उस सभी के साथ, इस पोस्ट के लक्ष्य पर चलते हैं, जो आपको Google Adsense आय बढ़ाने के तरीकों की समझ देता है।

1. Ezoic का उपयोग करें (AdSense स्वचालित अनुकूलन)


यह आपके लिए तभी लागू होगा जब आप महीने में 20,000 से अधिक पृष्ठ दृश्य चला रहे हों। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपको # 2 पर जाना चाहिए और AdSense अनुकूलन के लिए मैन्युअल विधि का उपयोग करना चाहिए।

हम सभी जानते हैं कि विज्ञापन प्लेसमेंट और विज्ञापन आकार AdSense आय बढ़ाने के दो महत्वपूर्ण पहलू हैं। हालाँकि, चुनौती को मैन्युअल रूप से सभी द्वारा स्वयं का परीक्षण करना है। यह वह जगह है जहां आपको Ezoic  जैसे कृत्रिम खुफिया उपकरण का लाभ उठाना चाहिए।


यह एक मुफ्त टूल है और सभी ब्लॉगर्स के लिए उपलब्ध है जिनके पास महीने में 20,000 से अधिक पेज व्यू हैं। एक बार कॉन्फ़िगर की गई यह सेवा (आपका खाता प्रबंधक आपकी सहायता करेगा), उपयोगकर्ता अनुभव को अनुकूलित करने के लिए स्वचालित रूप से विज्ञापनों के साथ प्रयोग करना शुरू कर देगा। यही कारण है कि मुझे एज़ोइक पसंद है और मैं आपको यह सुझाव दे रहा हूं कि पहली बात यह है कि यह उपयोगकर्ता के अनुभव पर सबसे अधिक ध्यान केंद्रित करता है, जो न केवल आपके पाठकों को खुश करता है, बल्कि आपको अधिक पैसा कमाने में मदद करता है।

इसके अलावा, अच्छा उपयोगकर्ता अनुभव एक सकारात्मक एसईओ संकेत है, जो आपकी रैंकिंग में सुधार करता है। 

2. आकार / स्थान में सुधार:

यह कम बनाम उच्च सीटीआर प्राप्त करने में शामिल सबसे आम कारकों में से एक है।

आपको सामग्री के चारों ओर और गुना से ऊपर Adsense विज्ञापन डालने का प्रयास करना चाहिए। (उपरोक्त विज्ञापन नीचे दिए गए गुना विज्ञापनों की तुलना में कहीं अधिक बेहतर प्रदर्शन करते हैं!)

आप अपनी साइट के डिज़ाइन के साथ विज्ञापन मिश्रण कर सकते हैं।

एक बात है कि ब्लॉगर्स अक्सर लिंक-आधारित विज्ञापनों को अनदेखा करते हैं। लिंक-आधारित विज्ञापन बैनर विज्ञापनों से अलग होते हैं, और यदि वे सही तरीके से अनुकूलित किए जाते हैं, तो वे मुख्य विज्ञापनों के सीटीआर में कमी नहीं करते हैं। मैं आमतौर पर हेडर पर इस प्रकार के विज्ञापन रखना पसंद करता हूँ।

जब आप Adsense की आय के लिए एक वेबसाइट डिज़ाइन करते हैं, तो आपको अपने दिमाग में AdSense हीटमैप रखना चाहिए। इस तरह से आप आसानी से अपनी नई साइट के लिए ऐडसेंस-अनुकूलित थीम और डिज़ाइन बना सकते हैं।

यहाँ कुछ ऐडसेंस आकार हैं जो सबसे अच्छा काम करते हैं:

336 * 280: बड़े आयत

300 * 250:

728 * 90

160 * 600

जैसा कि आप देख सकते हैं, ऐडसेंस दुनिया के आकार के मामलों में।

3. आपका ट्रैफ़िक स्रोत और स्थान मामले:

जब आपका ट्रैफ़िक सर्च इंजन से होता है, तो Adsense विज्ञापन सबसे अच्छा प्रदर्शन करते हैं। साथ ही, यदि आप अधिक प्रत्यक्ष ट्रैफ़िक प्राप्त कर रहे हैं, तो रुचि-आधारित विज्ञापन भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकते हैं। प्रति माह लाखों इंप्रेशन छोड़ने के बावजूद कई लोग कम CPC और कम Adsense आय के बारे में शिकायत करते हैं। यह ज्यादातर CPC और ट्रैफ़िक स्रोतों के कारण होता है। U.S.A और U.K जैसे देशों से ट्रैफ़िक लक्षित करना शुरू करें, और आपको उच्च CPC प्राप्त करना समाप्त हो जाएगा।

4. खोज के लिए ऐडसेंस: अतिरिक्त आय स्रोत जोड़ें

adsense आपकी साइट को मुद्रीकृत करने के कई तरीके प्रदान करता है, और आपको सभी विज्ञापन प्रकारों का लाभ उठाने का प्रयास करना चाहिए। खोज के लिए ऐडसेंस न केवल आपको मुद्रीकरण में मदद करता है, बल्कि यह उपयोगकर्ता के नेविगेशन में भी मदद करता है। 

5.adsense section target: विज्ञापनों को और अधिक प्रासंगिक बनाएं

Adsense एक प्रासंगिक विज्ञापन नेटवर्क है जो आपके पृष्ठ की सामग्री के आधार पर काम करता है, और इसमें आपका शीर्ष लेख और मुख्यत लेख शामिल है। तो Adsense के माध्यम से दिखाए जाने वाले विज्ञापन आपके लेख के संदर्भ के लिए अत्यधिक प्रासंगिक होने चाहिए।

adsense सेक्शन का लक्ष्य सामग्री से पहले और बाद में कोड की दो पंक्तियों को जोड़ने की एक त्वरित तकनीक है, इस प्रकार आपके विज्ञापन को सामग्री पर लक्षित करता है। 

6. इमेज या टेक्स्ट विज्ञापनों का उपयोग करें:

AdSense के मिथकों में से एक यह है कि इमेज विज्ञापन बेहतर तरीके से काम करते हैं। किसी विज्ञापन प्रकार या विज्ञापन श्रेणी को अवरुद्ध करके, आप अपने विज्ञापन पर प्रतिस्पर्धा कम कर देते हैं, और इससे आपके विज्ञापनों का सीपीएम भी घट जाता है। मैं दोनों विज्ञापन प्रकारों का उपयोग करना पसंद करता हूं।

7. पोस्ट के बीच विज्ञापन रखें:

अगर आप Adsense का आय बढ़ाना चाहते हैं, तो आप आसानी से Adsense ads को अपने पेज बैकग्राउंड और रंगों के साथ मैच करने के लिए कॉन्फ़िगर कर सकते हैं, और पोस्ट के बीच में 468 * 60 इमेज विज्ञापन या टेक्स्ट लिंक विज्ञापन जोड़ सकते हैं। आप 7-10 चित्र भी जोड़ सकते हैं, यह ध्यान में रखते हुए कि आप अपने पाठकों को एक अच्छा उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करना चाहते हैं। विज्ञापनों और सामग्री के बीच पर्याप्त स्थान जोड़ना सुनिश्चित करें, ताकि यह AdSense नीतियों का उल्लंघन न करें।

8. प्लेसमेंट लक्ष्यीकरण:

यह एक विचार है जिसे कई ब्लॉगर लागू नहीं कर रहे हैं। जब आप एक चैनल बनाते हैं, तो आपके पास अपने विज्ञापन प्रकारों के बारे में अधिक विवरण जोड़ने का विकल्प होता है, और फिर प्लेसमेंट लक्ष्यीकरण का विकल्प चुनकर अपने विज्ञापन को बाज़ार में नीलामी के लिए रख देते हैं। इससे प्रतियोगिता बढ़ती है, और आपकी साइट का विज्ञापन मूल्य बढ़ता है। आपको इसे प्रत्येक कस्टम चैनल के लिए मैन्युअल रूप से सक्षम करना होगा। अपने मौजूदा कस्टम चैनल पर नियुक्ति लक्ष्यीकरण सक्षम करने के लिए, अपने ऐडसेंस खाते> मेरे विज्ञापन> कस्टम> कस्टम चैनल में प्रवेश करें। इसके बाद, नामों में से एक पर क्लिक करें और एक स्क्रीन पॉप अप हो जाएगी। बस विवरण जोड़ें और प्लेसमेंट लक्ष्यीकरण पर एक चेकमार्क लगाएं।

9. AdSense ब्लैकलिस्ट URL

कई विज्ञापनदाता हैं जो प्रति क्लिक बहुत कम भुगतान करते हैं। Adsense विज्ञापन "ब्लैक लिस्ट" दिखाने वाली एक साइट हुआ करती थी, लेकिन अगर आपने अपनी स्वयं की सूची संकलित की है या आप किसी भी साइट के बहुत खराब प्रदर्शन के बारे में जानते हैं, तो आप उस विज्ञापनदाता के URL को ब्लॉक कर सकते हैं। 

10. AdSense श्रेणी अवरुद्ध करना:

नए Adsense इंटरफ़ेस में, श्रेणी अवरोधन सुविधा का उपयोग करना बहुत आसान हो गया है। आप जल्दी से देख सकते हैं कि किस श्रेणी के विज्ञापन खराब प्रदर्शन कर रहे हैं, और आप उन श्रेणियों को ब्लॉक कर सकते हैं। मैं आमतौर पर उन श्रेणियों को अवरुद्ध करता हूं जिनमें अच्छा प्रतिशत है, लेकिन कमाई का प्रतिशत बहुत कम है। यह आपके "अनुमति" और "ब्लॉक" विज्ञापनों पृष्ठ के माध्यम से भी कॉन्फ़िगर किया जा सकता है।

11 YouTube के लिए adSense:

यदि आप एक वीडियो प्रकाशक हैं या यदि आप YouTube पर वीडियो अपलोड करते हैं, तो आप YouTube प्रकाशक कार्यक्रम का उपयोग करके अपने कॉपीराइट किए गए वीडियो का मुद्रीकरण कर सकते हैं। आपके YouTube वीडियो को प्राप्त होने वाले ट्रैफ़िक पर निर्भर करता है।

यदि आपकी आय का एकमात्र स्रोत Google ऐडसेंस आय है, तो शायद ये सुझाव आपके लिए उपयोगी होंगे।

विभिन्न चीजों का परीक्षण करना और यह देखना महत्वपूर्ण है कि आपके लिए सबसे अच्छा काम क्या है। उदाहरण के लिए, आप लिंक रंगों से खेल सकते हैं और देख सकते हैं कि कौन सा लिंक रंग संयोजन अधिकतम CTR उत्पन्न कर रहा है, आदि।

एक टिप शेयर करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें, जिसने आपके लिए अच्छा काम किया है और आपको अपने ऐडसेंस आय को बढ़ाने में मदद की है।

Share with your friends ❤

Post a Comment

Previous Post Next Post