Perfect Instagram Bio कैसे बनाएं

Perfect Instagram Bio  कैसे बनाएं 


आपका Instagram Bio आपका बिजनेस कार्ड, portfolio और Website Home Page सभी एक में include हैं।

 एक great first impression  बनाने के लिए बस कुछ ही सेकंड्स के साथ, आपके इंस्टाग्राम बायो इंस्टाग्राम विजिटर्स को फॉलोअर्स में बदलने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है।

एक Excellent Instagram Bio बनाने के लिए क्या लगता है यह जानने के लिए इस आर्टिकल में कुछ अच्छे tips दिए गए है जिनको अच्छे से समझकर आप एक killer  instagram Bio बना सकते हैं 




विषय - वस्तु :- 










 अपने Ideal Audience को आकर्षित करने के लिए अपने इंस्टाग्राम बायो का उपयोग करें

एक अच्छा इंस्टाग्राम बायो बताता है कि आप कुछ छोटे वाक्यों या bullet points में क्या करते हैं।

अच्छे bio के साथ, आप अपने ideal audience को टारगेट कर सकते हैं ताकि कोई भी नया विज़िटर समझ सके कि आप और आपका बिज़नेस क्या है। और यदि वे पसंद करते हैं, तो उन्हें Follow button पर टैप करने की अधिक संभावना है।


देखें कि skincare company  Naturallyseriousskin ने अपने bio में तीन successfull लाइनों में अपने ब्रांड को कैसे तैयार किया



अपने ideal audience को आकर्षित करने का एक और तरीका? अपने इंस्टाग्राम बायो कॉपी पर ध्यान केंद्रित करें कि आप अपने community की किस तरह से मदद करते हैं या प्रेरित करते हैं - यह उनके बारे में इससे कहीं अधिक है जितना कि यह आपके बारे में है।

इसे 150 characters की बिजनेस पिच समझें। आप अपने target audience से सीधे बात करना चाहते हैं, अपने ब्रांड को competitors से अलग कर सकते हैं, और थोड़ा personality जोड़ सकते हैं।

इसका एक शानदार उदाहरण है Make Lemonade - टोरंटो में एक co-working space  जिसका बायो क्लियर, टू-द-पॉइंट है, और आपको बताएंगे कि वे किसकी सर्विस दे रहे हैं



उनकी टैगलाइन: “अकेले काम करना बेकार है। चलिए इसे और मीठा बनाते हैं। ” "छोटे व्यवसाय के मालिकों को अकेले महसूस करने में मदद करना" के साथ युग्मित। यह केवल 2020 तक ही प्रासंगिक नहीं है, बल्कि उन्हें एक बहुत ही specific audience (छोटे व्यवसाय के मालिकों) के लिए जगह बनाने की अनुमति देता है, जो  Community के जोर से संबंधित हैं।

चाहे वह bulleted list हो या कुछ Short Lines, आप इस बारे में सोचें कि आप अपने इंस्टाग्राम बायो में 150 characters का उपयोग कैसे कर सकते हैं ताकि भावी costumers को आकर्षित करने वाली कॉपी लिख सकें।


अपने Top Targeted Keywords को Share करने के लिए Name Field का उपयोग करें


क्या आपको पता है कि आपके Bio में Name Field आपके username से पूरी तरह से अलग है?

Name Field  एक valuble है (और शायद ही कभी इस्तेमाल किया जाता है!) SEO feature : आप इसे और भी अधिक लोगों तक पहुंचने के लिए अपने इंस्टाग्राम बायो में अनुकूलित कर सकते हैं क्योंकि वे App खोजते हैं

और Instagram’s new keyword search tool को रोल आउट करने के साथ, हमें लगता है कि इस वर्ष SEO  खोज एक और भी महत्वपूर्ण विशेषता बन जाएगी।

@socialinkco का Ericka लें जो अपने business के बारे में अधिक बताने के लिए Name Field का उपयोग करती है




इस फील्ड  में अपने User Name के बजाय targeted keyword  का उपयोग करना आपके brand  या बिज़नेस  के लिए potential new followers द्वारा अधिक search योग्य बनने के लिए एक शानदार रणनीति है।

यदि किसी ने Instagram पर "Instagram Strategist" की खोज की है, तो वे शायद result list के top के पास Ericka का page पाएंगे:




आपके  ideal customer  के विचारों को मंथन के लिए इंस्टाग्राम पर खोजा जा सकता है - यह आपका niche , आपके द्वारा बेचे जाने वाले product या आपके business का शहर स्थित हो सकता है। सही कीवर्ड मिलने के बाद, उन्हें अपने नाम फ़ील्ड में डालें।






Tag Related Account और अपने Brand  के Hashtag  को अपने इंस्टाग्राम bio में share  करें


2018 में एक इंस्टाग्राम अपडेट में , आपके Instagram bio में शामिल profile usernames या hashtags क्लिक करने योग्य लिंक बन जाते हैं।

यह बात क्यों है?

क्योंकि यह आपको ब्रांडों को बढ़ावा देने, आपके founder’s Instagram account, को हाईलाइट करने, या आपके ब्रांडेड हैशटैग पर ट्रैफ़िक ड्राइव की सुविधा देता है।

Thursdayboots company अपने इंस्टाग्राम bio का उपयोग करके अपने अन्य ब्रांडों को बढ़ावा देने के लिए , @thursdays, @thursdayjackets, और @thursdaysneakers का उपयोग करती है




User Generated content (UGC) collect करने के लिए, देखें कि कैसे PreetyBookPlace जैसे ब्रांड अपने इंस्टाग्राम bio में ब्रांडेड हैशटैग को हाईलाइट करते हैं।





NOTE:- अपने bio hashtag  को अपने hashtag में रखने से आपकी प्रोफ़ाइल उन हैशटैग के भीतर नहीं जा पाएगी, लेकिन आपकी कंपनी के ब्रांडेड हैशटैग को अपने इंस्टाग्राम बायो में जोड़ना आपके audience के पोस्ट को स्पॉट करने और दूसरों को भी participate करने के लिए invite करने का एक शानदार तरीका है।



ट्रैफ़िक ड्राइव करें और बाद में Linkin.bio का उपयोग करके sales करें


आपको अपने इंस्टाग्राम बायो में केवल एक लिंक मिलता है जिससे बाहरी वेबसाइट बन सकती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप इसका उपयोग कैसे करते हैं।

जब तक आप केवल अपने होम पेज से लिंक करने के लिए प्रतिबद्ध नहीं होते हैं आपको ट्रैफ़िक चलाने के लिए हर बार एक नया URL शामिल करने के लिए अपने बायो को अपडेट करना होगा। आपकी साइट पर एक अलग पृष्ठ। और उसके लिए किसी के पास समय नहीं है।

एक tool है जो आपके पूरे feed को क्लिक करने योग्य बना सकता है, इसलिए आप कभी भी अपनी वेबसाइट पर followers को ड्राइव करने का मौका नहीं छोड़ेंगे - बाद में Linkin.bio enter करें।

अपने सबसे most recent post के साथ संरेखित करने के लिए अपने Instagram बायो में लगातार URL और कॉल-टू-एक्शन (CTA) स्विच करने के बजाय, Linkin.bio आपके सभी Instagram पोस्ट के लिए एक क्लिक करने योग्य landing Page बनाता है:




Linkin.bio का उपयोग करने से आपके इंस्टाग्राम बायो में URL को अपडेट किए बिना, उन specific products या पृष्ठों को पुनर्निर्देशित करना आसान हो जाता है, जिन्हें आप अपने Feed Post में update करते हैं।

और सबसे अच्छी खबर ? यह Free है!

यह निराशाजनक हो सकता है जब आप इंस्टाग्राम पर एक ब्रांड को follow करते हैं और एक आर्टिकल या प्रोडक्ट का उल्लेख करते हुए एक पुरानी पोस्ट पाते हैं, केवल यह पता लगाने के लिए कि उनके बायो में लिंक को कुछ नया अपडेट किया गया है।

Linkin.bio के साथ, किसी भी निराशा (और परेशान DM) से बचें, और अपने followers के लिए अपने content  और उत्पादों को ऑनलाइन खोजना आसान बना सकते हैं।

और यदि आपके पास एक Shopify account  है, तो अपने Shopify store को बाद के account से जोड़कर purchase के एक्सपीरियंस को और अधिक सहज बनाएं। 

नोट: Shopify integration Free या स्टार्टर लेटर प्लान्स पर उपलब्ध नहीं है)

यदि आप अपने Instagram में लिंक का उपयोग blog post, Campaign landing page, या विशिष्ट उत्पाद pages जैसे विभिन्न URL पर ट्रैफ़िक लाने के लिए करना चाहते हैं, तो आप Linkin.bio का उपयोग करके पूरे अनुभव को बहुत सरल बना सकते हैं।



अपने इंस्टाग्राम बायो में लिंक के लिए कॉल-टू-एक्शन जोड़ें


चूंकि Instagram आपको केवल आपकी प्रोफ़ाइल पर एक लिंक देता है, इसलिए User को यह बताने के लिए कि उनके लिंक पर क्लिक करने पर उनके लिए क्या है, इसकी अंतिम पंक्ति का उपयोग करना एक अच्छा विचार है। 

उदाहरण के लिए, यदि आप एक New Promo , Resource , या Limited Time Offer कर रहे हैं, तो अपने Profile Visitors को बताना सुनिश्चित करें।

बाद में एक छोटा और सरल CTA का उपयोग करता है जो Users को आपके Free Tips , Tool और गाइड प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करता है:

London स्थित Yoga studio  UnionStation अपनी Upcoming workshops और  campaign को हाईलाइट करने के लिए Emoji का उपयोग करता है:





हालाँकि, यदि आप अपनी साइट पर और भी अधिक ट्रैफ़िक लाना चाहते हैं, तो आप अपने CTA को स्टाइल करने का निर्णय लेते हैं, यह आपके बायो के लिए एक बड़ी संपत्ति है।



अपने Contact Details को अपने इंस्टाग्राम बायो में जोड़ें


यदि आप चाहते हैं कि आपकी Instagram प्रोफ़ाइल नए visitors के लिए one-stop-shop हो, तो आप उनसे contact  करना या अपना स्थान ढूंढना आसान बना सकते हैं।

ऐसा करने के लिए सबसे अच्छे तरीकों में से एक Instagram business profile पर स्विच करना है।

promoted post और विज्ञापन बनाने और इंस्टाग्राम की इन-एनालिटिक्स तक पहुंच बनाने के अलावा, इंस्टाग्राम बिज़नेस प्रोफाइल पर स्विच करने से आपको अपने इंस्टाग्राम बायो में सीधे contact जानकारी जोड़ने की सुविधा मिलती है।

Cloths company ThunderVoice Hat Co. के पास अपने बायो पर उपलब्ध contact जानकारी है:





आपके द्वारा इंस्टाग्राम बिज़नेस प्रोफाइल पर स्विच करने के बाद, आप अपने बायो में किसी भी वर्ण स्थान का उपयोग किए बिना अपना ईमेल पता, फ़ोन नंबर और अपनी प्रोफ़ाइल पर भौतिक पता शामिल करना चुन सकते हैं।

आप एक व्यवसाय या ब्रांड श्रेणी भी जोड़ सकते हैं जो आपके नाम फ़ील्ड के नीचे दिखाई देगी - जिससे लोगों के लिए यह जानना और भी आसान हो जाएगा कि आप क्या करते हैं।

एक बार सेट हो जाने के बाद, एक प्रोफ़ाइल विज़िटर आपके इंस्टाग्राम बायो में मौजूद किसी भी लिंक पर आसानी से क्लिक कर सकता है और ईमेल, फोन कॉल या आपके स्थान के लिए निर्देश दिए जा सकते हैं।


Perfect Instagram Profile Picture  चुनें


एक picture एक हजार शब्दों के बराबर है, और आपकी Instagram Profile picture दस हजार मूल्य की हो सकती है क्योंकि यह अक्सर हमारे द्वारा देखी गई पहली चीजों में से एक है।

यदि आप इंस्टाग्राम पर अपने Logo का उपयोग कर रहे हैं, तो आपकी प्रोफ़ाइल पिक्चर long-term brand पहचान में मदद कर सकती है।

Hostelworld brand ने अपने Logo को अपने प्रोफ़ाइल पिक्चर के रूप में उपयोग करने का विकल्प चुना:





दूसरी ओर, यदि आप एक entrepreneur हैं - जैसे एक फोटोग्राफर, life coach - आप अपने इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल पिक्चर के रूप में headshot का उपयोग कर सकते हैं।

उम्मीद करता हूँ ये article आपको पसंद आया होगा कैसा लगा ? नीचे कमेंट करके जरुर बताइए 

इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ, social media पर जरुर शेयर कीजिए 



Post a Comment

Previous Post Next Post