Google Page Experience Update : 2021 में क्या उम्मीद करें

Google Page Experience Update : 2021 में क्या उम्मीद करें

Google page experience update मई  2021 को लॉन्च करने के लिए तैयार है, एक साल बाद कंपनी ने पहले update की घोषणा की और हमें इसकी तैयारी के लिए छह महीने का और समय दिया।


सर्च रिजल्ट्स में ranking के लिए update expected users experience को ध्यान में रखेगा। Google ने घोषणा में कहा, "आज हम घोषणा कर रहे हैं कि ranking में page एक्सपीरियंस संकेत मई 2021 में रोल आउट होंगे।"


कंपनी ने मंगलवार को उल्लेख किया, " search Indicators में great result's का अनुभव करने वाले pages को importance दिया जाएगा " दिखाते हुए Google search भी करेगा।




विषय - वस्तु :- 

1. Page experience क्या है?

2. Search results में user experience के visual indicators 

3. Page experience update के लिए कैसे तैयारी करें

4. अपनी site को 2021 के लिए तैयार करने के लिए स्टेप  



Page experience क्या है?


यह समझने के लिए कि users किसी विशिष्ट वेब पेज के अनुभव को कैसे अनुभव करेगा, Google संकेतों के एक समूह का मूल्यांकन करेगा। इनमें ऐसे संकेत को महत्व देगा कि पेज कितनी जल्दी लोड होता है, आपके site की  speed कितनी हैं site secure हैं हैं या नहीं अगर यह mobile friendly है, तो HTTPS  पर चलता है, 

Page experience कई मौजूदा Google search ranking factors से बना है, जिसमें mobile friendly update, page speed update , HTTPS ranking को बढ़ावा देना,  सुरक्षित ब्राउज़िंग पेनेल्टी , जबकि गति और आसपास मेटाफ़ाइन को परिष्कृत करना शामिल है। इन परिशोधनों को Google core web vitals कहता है।


   
 Google ने Search Console में नई क्रॉल आँकड़े रिपोर्ट लॉन्च की


Search results में user experience के visual indicators 


जब page experience update live हो जाता है, तो Google ने कहा कि यह search results में "visual indicators " प्रदर्शित करने के विभिन्न तरीकों का टेस्टिंग करेगा जो एक searcher,s को सूचित करेगा यदि एक विशिष्ट सर्च रिजल्ट के लिए एक महान अनुभव होने की उम्मीद है। Google ने AMP icons , slow labels, mobile friendly labels, और बहुत कुछ के साथ इस प्रकार के visual indicators दिखाए हैं।

"हम मानते हैं कि web page experience की quality  के बारे में जानकारी प्रदान करना users को उस search result को चुनने में मददगार हो सकता है जिसे वे देखना चाहते हैं।" “results पर , snippet और image preview users को यह जानने के लिए सामयिक संदर्भ प्रदान करने में मदद करता है कि page क्या जानकारी प्रदान कर सकता है। results पर visual indicators  एक ही करने का एक और तरीका है, और हम एक ऐसे page पर काम कर रहे हैं जो उन pages की पहचान करता है जो पृष्ठ के सभी मानदंडों को पूरा करते हैं। 


यह कहना मुश्किल है कि users के अनुभव संकेतक कितने समय तक चलेंगे, यह इस बात पर निर्भर करता है कि Google निर्णय लेता है, data के आधार पर, यदि यह search results में प्रदर्शित होने के लायक है।

जल्द ही टेस्टिंग Google ने कहा कि आप जल्द ही search results में इन icon और label देख सकते हैं। "हमने जल्द ही इसका टेस्टिंग करने की योजना बनाई है और यदि परीक्षण सफल होता है, तो यह मई 2021 में लॉन्च होगा और हम आने वाले महीनों में इसकी प्रगति के बारे में अधिक जानकारी share करेंगे।"

Page experience update के लिए कैसे तैयारी करें


आप अब ranking factor बनने के लिए user experience के लिए तैयारी शुरू कर सकते हैं। Google search console  में core web vitals की रिपोर्ट एक उत्कृष्ट जगह है, जिससे यह पता लगाना शुरू हो जाता है कि आपकी site इन fields में कैसा प्रदर्शन कर रही है।

मई 2021 में इस update के लॉन्च के बाद top stories  Carousel में article दिखाने के लिए AMP की आवश्यकता नहीं होगी। Google AMP का समर्थन करना जारी रखेगा, हालांकि, इसे "publishers के लिए सबसे आसान और लागत प्रभावी तरीकों में से एक है।" great page experience result प्राप्त करें। ” यदि आप अपनी content का AMP version publish करते हैं, तो Google search "users के लिए वितरण को optimize करने में मदद करने के लिए उस cache optimized  AMP version से link करेगा, जैसा कि आज है," कंपनी ने कहा

यह वास्तव में ranking पर कितना प्रभाव डालेगा यह अभी तक स्पष्ट नहीं है। कई SEO उम्मीद करते हैं कि यह अपेक्षाकृत मामूली होगा, क्योंकि कई page experience indicator Google के search algorithms में पहले से ही factor हैं। हालाँकि Google ने आज जो visual indicator की घोषणा की है, वह SEO को उनकी कंपनियों के अधिवक्ता को core web vitals और अन्य अनुभव संकेतों पर अधिक ध्यान देने के लिए एक बड़ा वक्ता देगा।


अपनी site को 2021 के लिए तैयार करने के लिए स्टेप 


1. एक उत्कृष्ट web hosting service प्राप्त करें

आपकी site का प्रदर्शन आज पहले से ही प्रमुख ranking कारकों में से एक है। या तो आपके पास एक सर्वर-इन हाउस है या एक hosting service का उपयोग कर रहा है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी site fast और Responsive है।


आप Google page speed insights tool के साथ अपनी साइट की page speed का विश्लेषण कर सकते हैं या pingdom जैसी page speed site का उपयोग कर सकते हैं 




इसके अलावा, आप वेब होस्टिंग प्रदाताओं पर प्रदर्शन डेटा इकट्ठा करने और share करने वाली sites की जांच कर सकते हैं।


2. अपने page का size lite रखें

Images आज की websites के साथ हाथों से चलती हैं। हालाँकि, visual content के साथ आपके web pages  को ओवरस्टफ़ करना आपकी site को slow करने वाला है।


आप अपनी images को ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं और एक इमेज compressor जैसे ImageOptim का उपयोग करके उनका weight less कर सकते हैं। यदि आपके page में पहले से ही heavy content  है, तो अपनी साइट के भीतर सबसे बड़ी वस्तुओं को कई पृष्ठों तक अलग अलग करें 


आप अपनी content को visitors की पहुँच बिंदु के करीब कैच करने के लिए CloudFlare जैसे content delivery network (CDN) का उपयोग कर सकते हैं।


3. अपनी site को mobile के लिए optimize करें

दुनिया तेजी से मोबाइल की ओर बढ़ रही है। आपके users  के लिए अपने स्मार्टफ़ोन के साथ अपनी content तक पहुंचना पर्याप्त नहीं है; वे आपकी site को small screen पर समायोजित करने की भी उम्मीद करते हैं।


इसलिए, आपकी साइट को mobile friendly होना चाहिए।


अच्छी खबर यह है कि अधिकांश आधुनिक website  निर्माण प्लेटफ़ॉर्म, जैसे कि wordpress , में पहले से ही मोबाइल friendly templates हैं जिनके लिए अतिरिक्त coding प्रयासों की आवश्यकता नहीं है।


यदि आपकी साइट Google mobile friendly testing tool  उपयोग करके mobile responsive है, तो आप जल्दी से testing कर सकते हैं।


4. security measures स्थापित करें

Website security निश्चित रूप से सभी जगहों को कवर करने के लिए एक अलग लेख की हकदार है


सबसे पहले, जानबूझकर किसी भी दुर्भावनापूर्ण स्क्रिप्ट या भ्रामक सामग्री को अपनी वेबसाइट में शामिल न करें।


दूसरी बात, अपनी साइट को फ़ायरवॉल जोड़कर मैलवेयर और अन्य हैकिंग प्रयासों से सुरक्षित रखें। हालांकि यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि अगर Google फ़ायरवॉल के लिए आपकी साइट की जाँच करेगा, तो आपके पास एक ही रास्ता होना चाहिए।


और अंत में, एक SSL प्रमाणपत्र स्थापित करें जो आपके डेटा को एन्क्रिप्ट करता है क्योंकि Google पहले से ही इस बात पर नज़र रख रहा है कि कोई साइट सुरक्षित है या नहीं। हालांकि, अधिकांश आधुनिक होस्टिंग सेवाओं में पहले से ही अपनी योजनाओं के साथ एक एसएसएल प्रमाणपत्र शामिल है।


5. बड़े pop-up बैनरों को हटा दें

Google ऐसी किसी भी चीज़ पर विचार करता है जो अपने users को उनके द्वारा सर्च किये जा रहे content तक पहुँचने से रोकती है।


अपनी साइट पर एक विशाल बैनर न डालें। प्रचार को अधिक सूक्ष्म बनाएं, और आपको Google के साथ कोई समस्या नहीं है।



Post a Comment

Previous Post Next Post