Keyword Research kaise kare ? (Beginner's Guide For Blogger )

keyword Research: (A Beginner’s Guide For Bloggers )

Keyword Research एक शब्द जो आपके blog पर स्मारकीय Traffic की key है।

किसी भी blog को search engine के No.1 rank पर रखने नई और महान ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए keyword research एक बहुत ही महत्वपूर्ण सीढ़ी हैं 

नए और लगभग हर blogger के मन एक सवाल जरुर आता हैं की blog के लिए keyword research कैसे करें  ? 

Keyword research भी SEO का एक part हैं इसके माध्यम से आप अपने ब्लॉग पर organic traffic भी increase कर सकते हैं 

अब आप सोच रहे होंगे की ये search engine optimization ( SEO ) क्या हैं अगर आपको नहीं पता तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़े 

    >>  SEO क्या है search engine optimization 2021

इस Article में, मैं आपको keyword Research करने का तरीका बताऊंगा ताकि आप अपने ब्लॉग पर organic traffic increase कर सकें। बढ़िया है? तो चलिए जानते हैं की Keyword Research कैसे करें ?


Keyword Research के लिए एक शुरूआती गाइड 


1. Keyword क्या हैं ?( what is keyword ) 

2. Keyword Research क्या हैं 

3. Keyword कितने प्रकार के होते हैं 

     3.1  Short Tail Keywords

     3.2   Long Tail Keywords

     3.3   LSI Keywords

4. Keyword Research के प्रकार 

    4.1   Traditional keyword research 

     4.2   Competitor के आधार पर 

5. Keyword Research कैसे करें 

     5. 1  search का intent 

     5. 2  keyword के अलग अलग प्रकार समझना 

     5. 3  Low competition keyword को टारगेट करें 

     5. 4  keyword search volume चेक करें 

     5. 5  Keyword Difficulty 

     5. 6  Best keyword Tool 

 6.  Keyword Research के लिए Tools कौन से हैं 

       6. 1  Free Tools 

       6. 2  Paid Tools

 7.  हिंदी में keyword research कैसे करें ? 

 8.  आज आपने क्या सीखा ? 


Keyword क्या हैं ?  ( what is keyword )


Keyword का मतलब एक phrase( शब्द और शब्दों का  समूह ) एक वाक्य हैं जिसको आप अपने Article को Describe करने के लिए title में इस्तेमाल करते हो. एक phrase या sentence वो हैं जिसका प्रयोग करके आप article को rank कर search engine से blog में organic traffic बढ़ा सकते हो जिसे blog या SEO की भाषा में " Keyword" कहते हैं 

उदाहरण के लिए आपको एक article चाहिए SEO के बारे में, तो कोई भी google में कुछ इस तरह search करेगा " SEO क्या हैं " या फिर "SEO क्या हैं हिंदी में "  ये keyword हैं  जिसके जरिये आप अपने site की Traffic को बढ़ाते हो. जिस Topic के ऊपर आप लिखते हो वो भी एक Keyword है. आपको अगर Seo Friendly Article लिखना है तो आपको एक  को Target करना होगा. इसी Target वाक्यांश को ही हम Target Keyword बोलते हैं 

आप कुछ भी Google में Search करते हो और आपको बहुत सारे Queries के Result मिलते है आप इन्हें भी एक एक Keyword बोल सकते हो. अब आपके मन में एक सवाल आता होगा की ये keyword कैसे प्राप्त करें इसके लिए आपको keyword research करना पड़ेगा तो आगे हम जानेंगे की keyword research कैसे करें 


Keyword Research क्या हैं  ?

Keyword research एक सफल SEO अभियान का स्तंभ है।

Keyword research का लक्ष्य आपके लिए ऐसे कीवर्ड खोजना है जो बहुत से लोग Google पर खोजते हैं।

आपको उस keyword के लिए Google search के Top पर अपने ब्लॉग को प्राप्त करना कितना आसान है, यह भी निर्धारित करना होगा।

एक बार जब आप इन keyword को खोज लेते हैं, तो उन्हें Google द्वारा पसंद की गई content बनाने के लिए उपयोग करें। इसका अर्थ है कि आपको अपने keyword के संबंध में अपनी post पर सर्वोत्तम on page seo को follow करना चाहिए।

जबकि keyword research सिद्धांत में सरल है, यह भ्रामक रूप से कठिन भी है। क्योंकि आपके ब्लॉग के लिए सर्वश्रेष्ठ keyword के लिए research करने में समय लगता है।

Keyword research एक ऐसी प्रोसेस हैं जिसमे एक  keyword के बारे में search करते हैं की उस Keyword का competition , Search Volume , cost per click, seo difficulity, paid difficulty और keyword  कितना trending में हैं और कौनसा Keyword कंटेंट लिखने के लिए ज्यादा बेहतर है ।

इस screenshot  में आप देख सकते हैं की एक keyword " whatsapp web " हैं  research करने के बाद इस पर एक unique article लिखकर हम किसी search engine में rank करके organic traffic को बढ़ा सकते हैं 


Keyword रिसर्च से blog posts या contents को आसानी से targeted keywords के लिए ऑप्टिमाइज़ किया जाता है । यह traffic को बढ़ाने में बहुत ही मदद करता हैं इसके साथ ही इससे आपकी Search Ranking भी सुधरती है । इसलिए अपने blog / website पर content लिखने से पहले उस के बारे Keyword Research जरूर करें ।

      >> Signal App क्या है पूरी जानकारी हिंदी में ?

      >> Pan card क्या हैं और फ्री में pan card कैसे बनाये ?

Keyword कितने प्रकार के होते हैं 

Types of keyword, तो चलिए अब बात करते हैं कि Keywords के कितने Types होते हैं । Keyword Research से पहले इन types के बारे में जानना आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी है । 

1. Short Tail Keywords

पहले जानते हैं short tail keywords के बारे में, Short tail keywords वे शब्द हैं जो तीन शब्दों से अधिक नहीं बने होते हैं। और बहुत व्यापक विषयों को संदर्भित करते हैं। इनको head keywords के नाम से भी जाना जाता हैं 

Short tail keywords की खास बात यह हैं की इन keywords का Monthly Search Volume बहुत ही ज्यादा होता है । परन्तु इन पर competition भी बहुत ज्यादा होता है ।

अगर कोई नए blog के लिए short tail keywords को चुनते हैं तो इन keywords पर रैंक करना मुश्किल होगा इसके साथ ही ये Search Engines की रैंकिंग में भी बिल्कुल accurate नहीं होते हैं । 

उदाहरण के लिए " Apkpure " एक short tail keywords का उदाहरण हैं इस image में आप देख सकते  हैं की सब keyword तीन words से ज्यादा नहीं हैं 





दूसरे screenshot में इस "apkpure " keyword  की search volume और seo difficulty मतलब competition है जो नए blog के लिए rank मुश्किल हैं 



2. Long Tail Keywords

दूसरे नंबर पर आते हैं Long tail keywords जो Long  और अधिक विशिष्ट keyword वाक्यांश होते हैं, जिन्हें visitors तब उपयोग करने की अधिक संभावना रखते हैं, जब वे किसी पॉइंट-ऑफ के करीब हों या जब वे voice search का उपयोग कर रहे हों इन Keywords के माध्यम से Users के search intent का पता लगाया जा सकता है

खास कर नए blogger के लिए, जब article लिखते हो, तो आपको Long Tail Keywords का उपयोग अवश्य करना चाहिए । यह आपकी search ranking बढ़ा सकते है यह इसलिए क्योंकि इसकी monthly search volume हमेशा Short Tail Keywords से कम होती है और competition बहुत ही कम होता है । जैसे " 

उदाहरण के लिए long tail keyword " Google adsense क्या हैं  या google adsense account kaise बनाये तो उस keyword से रिलेटेड बहुत से कीवर्ड मिल जायेंगे इन की search volume और seo difficulty कम होती हैं 



search intent का मतलब खोज का इरादा जिसमे user को उसकी query का accurate उत्तर मिलता हैं जैसे अगर आप अपने browser में ” भारत के प्रधानमंत्री कौन हैं " search करते हो आपको इसका accurate उत्तर मिल जाएगा ” Narendra Modi " Long tail keywords  user intent को बेहतर तरीके से दर्शाते हैं । यह Short Tail Keywords के मुकाबले ज्यादा specific होते हैं ।

3. LSI Keywords

LSI (Latent Semantic Indexing ) keyword  वैचारिक रूप से संबंधित शब्द हैं जो search engine webpage पर content को गहराई से समझने के लिए उपयोग करते हैं

LSI keyword किसी भी article के main keywords से मिलते जुलते है जो अक्सर related search के रुप में होते हैं जैसे आप google में search करते हैं " Free blog kaise banaye " तो उस keyword related " ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी, ब्लॉग कैसे लिखें, ब्लॉग इन हिंदी, ब्लॉगर, ब्लॉग क्या है उदाहरण सहित समझाइए  ये सब LSI keyword हैं 



Keyword Research के प्रकार 

Keyword research के दो प्रकार हैं एक Traditional keyword research और दूसरा Competitor के आधार पर तो आइये जानते हैं 

दोनों अलग-अलग प्रक्रियाओं का फ़ॉलो करते हैं लेकिन आपके ब्लॉग के लिए अच्छे कीवर्ड खोजने में आपकी मदद कर सकते हैं।

1. Traditional keyword research 

Traditional keyword research के साथ, आप एक Main keyword से keyword idea generate करते हैं Main keyword, इस मामले में, आपका short tail  कीवर्ड है।

मूल रूप से, आप Long tail और medium tail keyword विचारों को निकालना चाहते हैं, जिसमें आपके short tail keyword शामिल हैं।

इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि आप ऐसे keyword  खोजना चाहते हैं जो organic search के लिए रैंक करना आसान हो और जिनकी monthly search volume  बहुत हों।

आप अपने चुने हुए keyword tool पर उपलब्ध विभिन्न मीट्रिक का उपयोग करके इन कीवर्ड की पहचान करेंगे।

Ubersuggest पर Traditional keyword research कैसे करें इस पर एक उदाहरण है: signal App 



लेफ्ट साइट आपको "" main keyword  के लिए suggested keyword की एक लिस्ट दिखाई देगी।

प्रत्येक कीवर्ड पर क्लिक करने पर आपको स्क्रीन के दाईं ओर Google SERP दिखाई देगा।



प्रत्येक keyword के लिए pages की ranking देखें और निर्धारित करें कि आप अपनी article के साथ इस कीवर्ड के लिए पहले पृष्ठ पर रैंक कर सकते हैं या नहीं।

Traditional keyword research नए ब्लॉगर्स के लिए सबसे अच्छा काम करता है। उन्होंने अभी तक blog post publish नहीं की हैं और वे ऐसे कीवर्ड ढूंढना चाहते हैं जिन्हें वे अपनी article में optimize कर सकें।

 Traditional keyword research में आप अपने competitors के बारे में जानकारी प्रदान नहीं करेगा। और इसीलिए हमारे पास दूसरे प्रकार का keyword research  है।

2. Competitor के आधार पर

Traditional type के विपरीत, आप उन keyword ideas को search करेंगे , जिनसे आपके competitor  ranking कर रहे हैं  

सामान्य तौर पर, आप अपने premium keyword tool पर अपने competitor के डोमेन URL में टाइप करते हैं।

इसके बाद आपको एक research process करनी चाहिए जिन्हें वह organic search के लिए रैंकिंग दे रहा है। इसके अलावा, आपको SERPs पर प्रत्येक keyword की स्थिति देखनी चाहिए।

एक बार जब आप उनके keyword निकाल लेते हैं, तो आप चुन सकते हैं कि आप अपने ब्लॉग के लिए कौन-से विकल्प चुन सकते हैं

Traditional types की तुलना में competition keyword research को अधिक शक्तिशाली क्या बनाता है?

आप proven keywords तक पंहुच सकते हैं जिन्हें आप लक्षित कर सकते हैं। यदि आपके competitor उनके लिए ranking कर रहे हैं, तो आपको ऐसा करना चाहिए!

हालाँकि, यह keyword research types केवल तभी काम करता है जब आपके पास कुछ search terms के लिए page ranking के साथ एक स्थापित blog हो।

इसके अलावा, आपको competitor-based research करने के लिए premium keyword tool का उपयोग करना होगा। यह नहीं केवल आपको प्रत्येक keyword की search volume और SEO difficulty दिखाई देती है। आप उस स्थान को भी देखते हैं जहां site पर page Google organic search पर रैंकिंग कर रहा है।



Keyword Research कैसे करें

जानना चाहते हैं कि keyword research कैसे करें और क्यों

कोई भी keyword कभी भी एक जैसा नहीं होता है। भले ही वे आम शब्दों को एक साथ शेयर करते हैं, फिर भी वे एक-दूसरे से मौलिक रूप से अद्वितीय हैं।

लोग दूसरों की तुलना में कुछ खास keyword खोजते हैं दूसरों की तुलना में search results के लिए रैंक करना बहुत आसान है।

इस जानकारी का उपयोग करके, आप अपनी keyword list को उन लोगों तक सीमित कर सकते हैं जो आपके लाभ के लिए काम करते हैं, High search volume और कम Competition वाले keyword 

ऐसा करने के लिए, आपको अपने Research में प्रत्येक कीवर्ड को विभिन्न कारकों का उपयोग करके मैन्युअल रूप से विश्लेषण करना चाहिए।

1. search का intent

Keyword Research को प्रभावी ढंग से करने के लिए, आपकी audience द्वारा आपके ब्लॉग को खोजने के लिए आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कीवर्ड चाहिए।

तो आप यह कैसे करते हैं?

आपको search intent को समझने की आवश्यकता है।

यह बताता है कि लोगों ने search engine पर उस वाक्यांश में क्यों टाइप किया।

आपके ब्लॉग पर फिट होने वाले search intent वाले keyword के लिए research करके, आप अपने pages  पर अधिक traffic increase कर सकते हो 


2. keyword के अलग अलग प्रकार को समझना 

अगर आपको Keyword Research करना है तो सबसे पहले आपको Keywords के अलग अलग types के बारे में अच्छे से समझना होगा । हमने ऊपर आपको इसके अलग अलग प्रकार के बारे में बताया । इसके साथ ही हमने बताया कि किस तरह के Keywords का उपयोग करके अपनी Blog Posts को लिखना चाहिए । कई Bloggers इस point को ignore कर देते हैं और किसी भी तरह से Articles लिखना शुरू कर देते हैं ।

अगर आप new blogger है तो आपको हमेशा Long Tail Keywords का ही इस्तेमाल करना चाहिए । इसका कारण यह है कि इन keywords पर Competition बहुत ही Low होता है । इसकी वजह से आप आसानी से रैंक कर जाएंगे, साथ ही keyword के अलग अलग प्रकार का इस्तेमाल करें केवल long tail keyword पर ही depend नहीं रहे 

3. Low competition keyword को टारगेट करें 

अगर आप Google के SERPs ( Search Engine Result Pages ) में rank करना चाहते हैं तो आपको उन्हीं keywords का चुनना चाहिए जिनका competition Low हो Competition के Low होने के वजह से आप आसानी से अच्छी position पर rank कर जाएंगे । जरूरी नहीं है कि सिर्फ Long Term Keywords पर ही आपको कम competition और high monthly traffic देखने को मिलेगा । कई ऐसे भी short tail keywords हैं जिनपर competition ना के बराबर भी है । इसलिए Keyword Research करते समय इस बात का ध्यान रखें 

इन Keywords को खोजने के लिए बहुत से Paid और Free SEO Tools मौजूद हैं । हम उन सभी tools की बात आगे करने वाले हैं ।

4. keyword search volume चेक करें 

Search volume का मतलब उन users से है जो एक महीने में keyword की खोज करते हैं।

आप अपने blog के लिए High Search Volume वाले Keywords को लक्षित करना चाहते हैं।

अधिक searches का अर्थ है कि लोग Google पर आपकी site को खोजने के लिए अधिक संभावनाएं बनाते हैं।

बेशक, यह केवल तभी संभव है जब आप अपने keyword  के लिए search results के पहले page पर rank करते हैं।

आप खुद से पूछ रहे होंगे:

मैं अपनी search volume के आधार पर किसी keyword से कितना Traffic उत्पन्न कर सकता हूं?

web ranking के CTR ग्राफ का अध्ययन 



1. Top results सभी users  के लगभग 30% क्लिक प्राप्त करता है

2. दूसरा results सभी क्लिकों का 15% कम या ज्यादा उत्पन्न करता है

3. तीसरे results में 10% क्लिक प्राप्त होते हैं

बता दें कि आपके keyword search volume 2,000 है और आप इसके लिए organic search में दूसरे स्थान पर हैं।

2,000 का 15% 300 क्लिक के बराबर है।

एक महीने में आप कितने visitors को प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं।

और यह काफी कुछ है!

तो क्या इसका मतलब है कि आपको हमेशा High Search Volume वाले Keyword को लक्षित करना चाहिए?

ज़रुरी नहीं।

एक keyword के लिए और अधिक है कि हर महीने search volume 


5. Keyword Difficulty 

Keyword difficulty से मतलब उस competition की डिग्री से है जो आपको अपने ब्लॉग को किसी कीवर्ड के लिए रैंक करने में मिलनी चाहिए।

यह समझना कि keyword difficulty कैसे काम करती है, आपके keyword research के लिए महत्वपूर्ण है।

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आपको बस ऐसे keyword नहीं मिलेंगे जो बहुत सी monthly search  उत्पन्न करते हैं। वे organic search में rank करने के लिए सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी हैं।

High search volume वाले कीवर्ड Google search  में top three पर रैंक करने वाली साइटों के लिए सबसे बड़ी दृश्यता का वादा करते हैं। इसलिए किसी ऐसे keyword के लिए Customization करने के बजाय जिसे हर कोई रैंक करना चाहता है, 

Low competition वाले keyword को लक्षित क्यों नहीं किया जाता है?

Low Competition आपके ब्लॉग को SERPs पर टॉप पर रैंक करने का बहुत आसान रास्ता देती है।

हम एक महीने में 100 से कम searches की बात कर रहे हैं! इसलिए यहां कम प्रतिस्पर्धा वाले कीवर्ड की रैंकिंग आसान है कीवर्ड के लिए पहले पृष्ठ पर रैंक करने वाली साइटें अनुकूलित नहीं हैं।

असल में, इन पृष्ठों की content सर्वोत्तम on page SEO  को follow नहीं करती है। यह भी संभव है कि कीवर्ड में SERPs पर एक विशिष्ट content रैंकिंग न हो।

Low competition वाले कीवर्ड long tail keyword की एक प्रमुख विशेषता है। संक्षेप में, ये ऐसे search phrase हैं जिनमें कम से कम चार शब्द हैं। इनमें कम search volume हो सकती है। लेकिन Long tail keyword आमतौर पर प्रश्न प्रारूप में आते हैं।

सभी ब्लॉगर्स जैसे कि स्वयं को करने की आवश्यकता है, इन प्रश्नों का सर्वोत्तम उत्तर प्रदान करते हैं। फिर, पृष्ठ को अनुकूलित करें ताकि आप कीवर्ड के लिए search results के टॉप पर रैंक कर सकें! Long tail keyword की उच्च रूपांतरण दर का कारण वे एक विशिष्ट प्रश्न का उत्तर देते हैं।

Users की आवश्यकताओं का उत्तर देने वाली कंटेंट बनाकर, आप उन्हें अपने ब्लॉग पर कार्रवाई करने के लिए बाध्य करते हैं। इसलिए, आपको अपनी content निर्माण के पूरक के लिए long tail keyword खोजने होंगे।

6. Best keyword tool 

Keyword research करने के लिए बहुत सारे online SEO tools हैं आपको कुछ जरूरी और सही tools का उपयोग करके Keyword Research करना चाहिए । तो यहाँ पर कुछ SEO tools की list दी गई हैं जिसमे free और paid दोनों हैं और आगे हम SEO tool की detail में बात करेंगे 

4. Ahrefs                                
5. SEMrush                            
6. Moz Pro                            


Keyword Research के लिए Tools कौन से हैं 

Keyword research करने के लिए  internet पर बहुत अच्छे keyword research tool हैं जिनमे कुछ free हैं तो कुछ paid 

यहाँ पर हम दोनों प्रकार के tools के बारे में जानेंगे की keyword research करने के लिए इनका क्या process हैं

Keyword research के लिए Free Tools 

1. Google Trends


Google Trends एक Google का ही tool है जो समय के साथ होने वाले हर बदलाव को रिकॉर्ड करता है और उसे ग्राफ के रूप में हमे दिखाता है. ये टूल हमे ये भी बताता है की कौन से keyword को कितनी बार लोगो ने और कौन कौन से Location से सर्च किया है. इससे हमे ये जानने में मदद मिलती है उस keyword को इस्तेमाल करने से हमे फायदा होगा या नहीं. इस तरह ये एक बहुत ही अनोखा टूल है जो समय के साथ होने वाले बदलाव को भी बताता है. Google trends से हम पता लगा सकते हैं की कोनसा keyword topic trending में हैं और search volume कितनी हैं 

कुछ keywords ऐसे होते हैं जिसका महत्व समय के साथ घट जाता है और उस पर ट्रैफिक भी न के बराबर हो जाता है. तो Google Trends से हम keywords की तुलना भी कर सकते हैं की कौन सा keyword बेहतर है. इसके साथ ही ये भी साफ हो जाता है की कौन सा keyword का इस्तेमाल करने पोस्ट में ट्रैफिक बनी रहेगी .

2. Keyword Tool.io

Keyword tool.io एक ही बहुत ही बढ़िया tool हैं खास कर हिंदी blogger के लिए एक अद्वितीय tool हैं जिसमे आप आसानी से हिंदी blog के लिए keyword research कर सकते हैं नए blogger के लिए Long tail keyword इसके द्वारा research कर rank कर सकते है 

इसमें आप keyword के monthly search volume, cpc, competition और trend चेक कर सकते हो 

क्या KeywordTool अद्वितीय बनाता है?

सबसे पहले, KeywordTool आपको keyword suggested का एक बहुत देता है।

उदाहरण के लिए, मैंने बस "whatsapp web " के लिए एक खोज की ... और 382 unique keyword प्राप्त किए।




दूसरा, आप अपने लिए सही कीवर्ड खोजने के लिए परिणामों को आसानी से फ़िल्टर, ड्रिल-डाउन या बढ़ा सकते हैं।



My Favorite Feature: Analyze Competitors

यह एक बहुत अच्छी सुविधा है जिसे मैं कई अन्य keyword research tool में नहीं देखता।

बस एक competitor की site दर्ज करें ... और tool उस साइट की content के आधार पर keyword ideas की एक list generate करेगा।

3. Ubersuggest Free keyword Tool

Ubersuggest neil patel द्वारा शुरू किया गया एक नया keyword research tool है, और यह search engine optimization के लिए एक बहुत ही अद्भुत उपकरण है।



इनके Free Keyword Research और SEO tool Ubersuggest का सभीने कभी न कभी use जरूर किया है । 

इसमें आपको backlinks , monthly search volume , competition , seo difficulty , paid difficulty, suggested keyword कें साथ ही ढेरों tools आसनिंस फ्री में मिल जाएंगे । इसका जरूर use करें । इंटरनेट पर free keyword research tools में यह सबसे बेस्ट है ।

इसमें आपको किसी भी popular site के टॉप pages का पता लगा सकते हो जिसमे वो rank कर रहा हैं साथ किसी भी site का SEO भी चेक कर सकते हैं 

Keyword ResearchResearch के लिए Paid Tool

1. SEMrush keyword Research Tool 



SEMrush इंटरनेट पर सबसे अच्छा और सबसे लोकप्रिय keyword research टूल में से एक है, आप किसी भी niche में keyword research के संचालन के लिए SEMrush का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

इसमें आपको एक SEMrush account की आवश्यकता होगी - और यदि आपके पास पहले से कोई account नहीं है, तो बस SEMrush का 30 दिन का Free trial प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें


SEMrush निस्संदेह सबसे अच्छा SEO tool में से एक है, और यह दुनिया भर में बहुत सारे blogger द्वारा उपयोग किया जाता है। यह tool आपको सटीक keyword विवरण प्रदान करने के लिए database data का एक group जोड़ता है।

इस समय, SEMrush का उपयोग 1 मिलियन से अधिक लोगों द्वारा किया जाता है, और इसमें 800 मिलियन से अधिक कीवर्ड डेटा हैं, जो कि दुनिया भर में 130 मिलियन से अधिक domain के विवरण के साथ 30 जियोडैट डेटाबेस से generate होते हैं।

यहां तक ​​कि अगर आप new blogger हैं, तो SEMrush आपको कम से कम समय (अतिरंजना नहीं) के भीतर एक SEO Expert में बदल सकता है।

यह आपके सभी SEO कार्यों के लिए सबसे अच्छा tool है, और यह आपको निम्नलिखित में मदद कर सकता है:

1. Keyword Research 
2. Content Research
3. Backlink analysis
4. Competitor research 
5. किसी भी वेबसाइट का ट्रैफ़िक पता करें
6. Domain compare 


2. Wordstrem Keyword Research Tool



Wordstream एक अच्छा Keyword Research Tool है जिसकी मदद से आप आसानी से Keyword Search कर सकते हैं । आप इस Tool के माध्यम से 30 Keyword Searches को Free में कर सकते हैं , इसके बाद आपको pay करना पड़ेगा तो आपको बस 30 Keywords सर्च करने हैं अगर आप चाहें तो इसका Paid Plans भी ले सकते हैं ।


हिंदी में keyword Research कैसे करें   ?

आज internet पर जितने भी keyword research tool हैं सब english में हैं और अगर हम बात करें हिंदी blog के keyword research की तो ये एक मुश्किल काम हैं 

हिंदी blogger को हमेशा ये समस्या रहती हैं की हिंदी में keyword research कैसे करें 

हिंदी blog के लिए,अब हम आपको बताने वाले हैं उन तरीकों के बारे में जिनकी मदद से आप आसानी से कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं

1. Keyword tool. io 

हिंदी blogger के लिए keyword tool. io एक बहुत ही अच्छा tool हैं इसकी मदद से आप हिंदी में आसानी से keyword research कर सकते हैं मैं आपको इसलिए कह रहा हु क्योंकि मैं भी खुद keyword research के लिए इसी tool का प्रयोग करता हूँ 


Keyword tool. io में एक बहुत ही अच्छा फीचर हैं की आप country के आधार पर ( India / Hindi - हिंदी )  को select कर सकते हैं जिसमे आपको keyword के सब results हिंदी में मिलेंगे जैसे एक keyword हैं " Adhaar card download



आपको बस कोई भी keyword सर्च बॉक्स में टाइप करना है और उससे जुड़े ढेरों Keyword Suggestions और Questions आपको दिख जाएंगे । इसके साथ ही उस कीवर्ड का search volume और वह कितना trending में है , इत्यादि की भी रिपोर्ट आपको दिख जाएगी । इससे keyword रिसर्च करना बहुत ही आसान है ।

आज आपने क्या सीखा 

इस article को अच्छे से पढ़ने के बाद अब आप समझ गए होंगे की keyword Research कैसे करें ? 

अगर आप भी blog मे Organic traffic बढ़ाना चाहते हो और google के search engine में No.1 rank पर रहना चाहते हो तो keyword research करना बहुत ही जरुरी हैं जिसकी सम्पूर्ण जानकारी इस post में उपलब्ध है  

उम्मीद करता हूँ ये article आपको पसंद आया होगा कैसा लगा ? नीचे कमेंट करके जरुर बताइए अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल हो तो हमे बताइए 

अगर इस लेख में कोई कमी हो तो या कोई सुझाव देना चाहते हो तो जरुर दीजिये 

इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ, social media पर जरुर शेयर कीजिए 










 

Post a Comment

Previous Post Next Post