Blogging क्या हैं और कैसे करें ?

Blogging क्या हैं और कैसे करें ? 




ब्लॉग्गिंग क्या हैं, ब्लॉग्गिंग का मलतब लेखन, फोटोग्राफी और अन्य मीडिया से है जो ऑनलाइन प्रकाशित होते हैं। ब्लॉगिंग ने व्यक्तियों के लिए डायरी-शैली की पोस्टिंग लिखने के लिए एक अवसर के रूप में शुरू किया, लेकिन यह तब से कई व्यवसायों के लिए वेबसाइटों में शामिल किया गया है। ब्लॉगिंग के हॉलमार्क में लगातार अपडेट और रीडर्स को बातचीत शुरू करने और शुरू करने के अवसर शामिल हैं।

अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं ,तो इसका ये मतलब है के आपको  blogging में interest है. आज के इस लेख में हम जानेंगे की  ब्लॉग्गिंग क्या है और ब्लॉग्गिंग कैसे करते हैं  तो चलिए शुरू करते हैं 





Blogging क्या है? ( What is blogging )


ब्लॉग शब्द वास्तव में अपने मूल नाम का छोटा रूप है, "web log ।" इन वेबलॉग ने शुरुआती इंटरनेट यूजर को डायरी-शैली पोस्टिंग में अपने दिन के विवरण को "log" करने की अनुमति दी। एक web log में जिसमे Contents और blog post मौजूद होते हैं जिसको " blogging" नाम से जाना जाता हैं blog अक्सर रीडर्स को कमेंट करने की अनुमति देते हैं

Blog की Content काफी भिन्न होती है। उदाहरण के लिए, Travel blog में कुछ लिखित मार्ग के साथ कई images  हो सकते हैं YouTube और इसी तरह की साइटों की लोकप्रियता ने भी video blogging , या "Vlogging " को बना दिया 

अधिकांश इंटरनेट-आधारित नवाचारों की तरह, कई उद्यमियों ने एक ब्लॉग होने में मार्केटिंग क्षमता को देखा, और business community के बीच ब्लॉगिंग को अपनाने से माध्यम की लोकप्रियता को बढ़ाने में मदद मिली। एक ब्लॉग का उपयोग किसी business के Marketing के लिए किया जा सकता है



Blogging कैसे काम करती है ? 


Blogging एक website प्राप्त करने और उस पर ओर्जिनल content प्रकाशित करने के रूप में सरल है। एक  blogger एक डोमेन नाम खरीद सकते हैं और वेबसाइट खुद बना सकते हैं। कम HTML ज्ञान वाले लोग wordpress जैसी साइटों के साथ एक account  बना सकते हैं जो web design और publishing process को सरल बनाते हैं।

Blog आमतौर पर सरल वेबसाइट हैं। site के अलग-अलग हिस्सों में पुराने टुकड़ों को संग्रहीत किया जा सकता है, और cantact जानकारी या bio के साथ एक अलग पेज हो सकता है, लेकिन ब्लॉग आमतौर पर केवल एक ही पृष्ठ होता है जिसे स्क्रॉल किया जा सकता है - social media पर समाचार फ़ीड के समान Facebook जैसी साइट्स। Facebook समाचार फ़ीड के साथ, एक blog page के Top पर latest Content प्रदर्शित करता है।

Blog पर सभी पोस्ट आमतौर पर किसी एक writer द्वारा बनाई जाती हैं। हालाँकि, जब कोई कंपनी या संगठन किसी ब्लॉग का रखरखाव करता है, तो वह ब्लॉग सामग्री के लिए भुगतान कर सकता है - या तो लेखकों की एक टीम को काम पर रखने या पोस्ट करने के लिए content खरीदकर।

Blogging की एक और अनूठी विशेषता interlinking है। यह तब होता है जब एक ब्लॉगर किसी अन्य व्यक्ति के ब्लॉग को अपने ब्लॉग पोस्ट के भीतर Link करता है। उदाहरण के लिए, यदि Tech blog हैं और एक post लिखते हैं की एक facebook account कैसे बनाते हैं तो वह Facebook की site से interlinking कर सकते हैं एक राजनीतिक ब्लॉगर किसी अन्य राजनीति ब्लॉग से लिंक हो सकता है और फिर चर्चा कर सकता है कि वे उस ब्लॉग पर पोस्ट से सहमत या असहमत कैसे हैं। Comment Section के साथ इंटरलिंकिंग

   


Blogging कैसे शुरू करें? 


Blogging शुरू करने से पहले यह बात याद रखे आपको नियमित रूप से प्रतिदिन नयी चीजों को सीखते हुए, धैर्य के साथ काम करना होगा। 

यहाँ blogging शुरू करने के लिए कुछ tips दिए गए हैं जिसने उपयोग करके आप blogging शुरू कर सकते हैं 


1. Blogging के लिए विषय का चुनाव करे  

2. Blog का नाम का चुनाव करे 

3. Blogging Platform का चुनाव करें

      • blogger 
      • worpress


4. Web Hositing का चुनाव करे

5. Domain Name और Web Hosting खरीदे

6. Theme चुनकर Blog को Design करे

8. Search Engine के लिए Optimize करे

9. Permalinks का चुनाव करे

10. Blog Topics

11. Blog post लिखे

12. महत्वपूर्ण Page बनाये

13. Blog को Monetize करे

        •  विज्ञापन लगाकर पैसे कमाए ( Adsense )
        •  Sale Products  
        •  Affiliate marketing 




Professionals और blogging के विपक्ष


Professional 

1. SEO के लिए अच्छा है

2. Readers  के साथ संचार बनाए रखता है

3. Readers के साथ तालमेल बनाता है

4. Alternative income generate करता हैं 



SEO के लिए अच्छा हैं 

SEO को नई कंटेंट पसंद है, और परिणामस्वरूप, ब्लॉगिंग एक महान  सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन ( SEO ) tool  है। ब्लॉग की एक परिभाषित विशेषता वह आवृत्ति है जिसके साथ वे अपडेट होते हैं, और यह फ्रेस कंटेंट वेबसाइट के SEO प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करती है।


Readers  के साथ संचार बनाए रखता है

Blog post आपके रीडर्स और रीडर्स को इस बारे में अद्यतित रख सकते हैं कि उन्हें क्या करना है, उन्हें नए content के बारे में बताएं, और सुझाव दें। जितना अधिक बार आप उपयोगी content पोस्ट करते हैं, उतनी बार रीडर्स आपके ब्लॉग पर जाते हैं, और अधिक संभावना है कि वे post पर click करते हैं।


Readers के साथ तालमेल बनाता है

न केवल एक ब्लॉग आपको यह दिखाने की अनुमति देता है कि आप क्या जानते हैं - अपनी विशेषज्ञता और विश्वसनीयता का निर्माण करते हैं - बल्कि लोग कमेंट भी पोस्ट कर सकते हैं और आपके साथ बातचीत कर सकते हैं। 


Alternative income generate करता हैं 

सफल ब्लॉग स्वयं पैसे कमा सकते हैं। अपने उत्पाद या सेवा के साथ, blog alternative sources  जैसे ads और affiliate marketing से आय उत्पन्न कर सकते हैं।



विपक्ष 


1. बहुत समय लगेगा

2. लगातार नए विचारों की आवश्यकता है

3. Pay में देरी 

4. ब्लॉग्गिंग से आय 


बहुत समय लगेगा

 ब्लॉगिंग की सफलता लोगों को वापस आने से होती है, और वे केवल तब लौटते हैं जब पढ़ने के लिए new content  होता है। इसका मतलब है कि ब्लॉगर्स के पाठकों को उलझाने और SEO बढ़ाने में प्रभावी होने के लिए सप्ताह में कम से कम कई बार new content लिखने की आवश्यकता है।


लगातार नए विचारों की आवश्यकता है

यदि विचार ताजा और आकर्षक नहीं हैं तो प्रति सप्ताह कई बार पोस्ट करना फायदेमंद नहीं होगा। यह लगातार नई कंटेंट को अवधारणा और निष्पादित करने के लिए हो सकता है। अच्छी खबर यह है कि आपको यह सब स्वयं नहीं करना है। आपके पास guest लेखक हो सकते हैं या फ्रीलांसर रख सकते हैं। एक अन्य विकल्प content को दूसरों से क्यूरेट करना है। आप निजी लेबल सही (PLR) सामग्री खरीद सकते हैं और इसे अपने ब्लॉग के लिए रिसर्च कर सकते हैं।


Pay में देरी 

ब्लॉगिंग के साथ सबसे बड़ी निराशा यह है कि यह शुरुआत में कम भुगतान के साथ समय लेने वाली है। एक रीडर्स और traffic increase में समय लगता है।


ब्लॉग्गिंग से आय 

एक समय में, एक लेख पोस्ट करना blog traffic और आय उत्पन्न करने के लिए पर्याप्त था। आज, एक सफल ब्लॉग को ईमेल मार्केटिंग, कंटेंट अपग्रेड जैसे अतिरिक्त आईडिया और एक सोशल नेटवर्क जैसे फेसबुक ग्रुप की जरूरत है।




एक ब्लॉग के लिए आवश्यकताएँ


एक ब्लॉग शुरू करना या अपनी मौजूदा साइट पर ब्लॉग जोड़ना आसान और सस्ता  है। आपको बस इन सिंपल चार step को follow करना है।


1. Blog  सेट करें

Wordpress और blogger जैसे free ब्लॉग विकल्प हैं, लेकिन नियंत्रण और एक professional इमेज बनाए रखने के लिए, एक डोमेन नाम और एक होस्टिंग सर्विस में निवेश करने पर विचार करें। यदि आप पूरी साइट को स्क्रैच से नहीं बनाना चाहते हैं तो आप अपने होस्ट पर वर्डप्रेस या अन्य Content management system स्थापित कर सकते हैं।


2. Content जोड़ें

एक बार आपका ब्लॉग शुरू करने के बाद, आपको अपने site को running करने के लिए New content के साथ active रखने की आवश्यकता होती है। ब्लॉग लेख लिखने और पोस्ट करने के लिए एक निर्धारित समय विकसित करें। एक कंटेंट कैलेंडर बनाएं ताकि आप हमेशा जान सकें कि आप क्या पोस्ट करने जा रहे हैं।


3. Social media में share 

अन्य सभी व्यावसायिक विचारों की तरह, आपकी सफलता मार्केटिंग से आती है आपके visitors तक पहुंचने के शानदार तरीके सोशल मीडिया ऐप, ईमेल लिस्ट और अन्य ब्लॉगर्स, पॉडकास्टरों और प्रचार के लिए मीडिया आउटलेट्स तक पहुँचते हैं। इन प्लेटफार्म पर अपने blog को बढ़ावा देने के लिए अपने ब्लॉग की content की link add करें, social media page बनाये जैसे कि अपने ट्विटर या इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर Quotes का उपयोग करके, या YouTube पर शेयर करने के लिए अपने लेख का वीडियो बनाकर।



4. Income source add करें 

जबकि आपका ब्लॉग किसी मौजूदा व्यवसाय को पूरक कर सकता है, आप affiliate marketing  में अन्य कंपनियों के उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा दे सकते हैं। आप अपने ब्लॉग पर AdSense जैसे विज्ञापन नेटवर्क का विज्ञापन या फ़ीड कर सकते हैं। यदि आपके पास एक सेवा व्यवसाय है जिसे आप अपने ब्लॉग के साथ बढ़ावा दे रहे हैं, तो आप इसे पूरक करने के लिए अपने स्वयं के सूचना उत्पाद बना सकते हैं। या, यदि आपके पास अपना उत्पाद है, तो आप एक सेवा प्रदान कर सकते हैं।




आज आपने क्या सीखा 


ब्लॉगिंग "वेबलॉग" का एक छोटा version है, जो शुरुआती इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए डायरी की तरह आउटलेट के रूप में शुरू हुआ।

आधुनिक ब्लॉगिंग एक विस्तृत माध्यम है जिसमें लिखित शब्द, फोटोग्राफी, वीडियो और सभी प्रकार के विषय शामिल हैं।


उम्मीद करता हूँ हमारा ये article अपने blogging क्या हैं और blogging कैसे करें  आपको पसंद आया होगा कैसा लगा ? नीचे कमेंट करके जरुर बताइए अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल हो तो हमे बताइए 

अगर इस लेख में कोई कमी हो तो या कोई सुझाव देना चाहते हो तो जरुर दीजिये 

इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ, social media platform पर जरुर शेयर कीजिए 





Post a Comment

Previous Post Next Post