QR code के द्वारा ATM से पैसे कैसे निकाले ( बिना ATM कार्ड के )

QR code के द्वारा ATM से पैसे कैसे निकाले ( बिना ATM कार्ड के )




QR Code ATM  वैश्विक महामारी COVID-19 के दौरान, ATM से Cash निकालना वास्तव में जोखिम भरा हो सकता है क्योंकि आपको एटीएम मशीन पर बटन को छूना होगा जो कि Positive testing करने वाले किसी व्यक्ति द्वारा उपयोग किया जा सकता है। इस समस्या को दूर करने के लिए AGS Transact Technologies Limited (AGSTTL) एक नया उपाय लेकर आई है जिसे Contact  - less ATM withdrawal कहा जाता है। एटीएम के लिए यह तकनीक पूरे भारत में परीक्षण के तहत है।

वर्तमान में, AGSTTL इस तकनीक का demo बैंकों को प्रदान कर रहा है जिन्होंने अपनी रुचि दिखाई है। एटीएम के समाधान के लिए बैंकों को टच-कम ऑपरेशन के लिए अपनी एटीएम मशीनों को बदलने की आवश्यकता नहीं है। यह सिर्फ उन्हें एक सॉफ्टवेयर अपडेट के माध्यम से प्रौद्योगिकी को लागू करने देता है। इसे प्रमाणित करने के लिए बैंकों के मोबाइल ऐप से सिर्फ एक QR code scanner की जरूरत है। cash निकालने की प्रक्रिया के अन्य स्टेप official mobile app के माध्यम से किए जाते हैं।



अनुक्रम :- 









ATM QR code क्या हैं  ?


ATM से पैसा निकालने के लिए ग्राहकों को card swipe करना पड़ता है फिर Pin डालना होता है। लेकिन अब ऐसा नहीं करना होगा। कार्ड से कम नकदी निकासी को बढ़ावा देने के लिए, Transact Technologies Limited (AGSTTL) ने contact Less ATM withdrawal बनाया हैं जिसके द्वारा बिना किसी card के ATM से cash withdrawal कर सकते हैं

बिना ATM मशीन पर बटन को टच किये आप अपने smartphone से ATM के qr code को scan कर cash निकल सकते है 

विभिन्न बैंको ने इसमें रूचि दिखाई हैं बैंको को अपने ATM बदलने की जरूरत नहीं हैं AGSTTL सिर्फ बैंको को एक सॉफ्टवेयर अपडेट के माध्यम से प्रौद्योगिकी को लागू करने देता है। इसे प्रमाणित करने के लिए बैंकों के मोबाइल ऐप से सिर्फ एक QR code scanner की जरूरत है। cash निकालने की प्रक्रिया के अन्य स्टेप official mobile app के माध्यम से किए जाते हैं।



ATM QR Code कैसे काम करता हैं ? 


1. अपने स्मार्टफोन पर बैंक के Mobile Application को खोलें और QR Cash Withdrawal के ऑप्शन पर क्लिक करें.

2. इसके बाद आप एटीएम से जितना पैसा निकालना चाहते हैं उतना अपने बैंक के मोबाइल एप में भरे. 

3. इसके बाद एटीएम स्क्रीन पर दिख रहे QR code को स्कैन करें.

 4. App में ‘Proceed’ के बटन पर क्लिक करके total amount को conform करें.

 5. अपना 4 अंकों वाला ATM pin दर्ज करें 

6. इतना करने के बाद आपको आपकी cash amount  और रसीद एटीएम से मिल जाएगी.

   

QR Cash Cardless Withdrawal 


1. NO ATM Card ( बिना ATM card के )

2. Speedy ( फ़ास्ट )

3. Secure ( सुरक्षित )


Mobile का इस्तेमाल करके ATM से cash कैसे निकाले


Mobile का उपयोग करके atm से cash withdrawal करने के लिए दिए गए स्टेप को follow करें 

1. अपने Smartphone पर बैंक के मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन को खोलें और 'क्यूआर कैश विदड्रॉल' ( QR Cash withdrawal ) विकल्प चुनें।

2. उसके बाद mobile banking application में amount को enter करें जितना आप atm से निकालना चाहते हो 

3. एटीएम मशीन की स्क्रीन पर प्रदर्शित क्यूआर कोड को स्कैन करें

4. मोबाइल बैंकिंग ऐप में 'Proceed ' पर click कर amount की कन्फोर्मशन करें

5. ट्रांसक्शन कन्फोर्मशन के लिए अपना account MPIN दर्ज करें 

6. आपको Instant cash मिल जाएगा और transctions प्रूफ के लिए रसीद भी मिल जाएगी 




SBI ATM QR Code withdrawal


SBI के ग्राहक बिना एटीएम कार्ड के भी एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं। SBI की इस सेवा का नाम योनो कैश (YONO Cash) है। सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में SBI का YONO मोबाइल App डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आपको छह अंकों का YONO PIN सेट करना होगा। इस पिन की मदद से आप किसी भी नजदीकी एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे।




  


Bank of India ( BOI ) में ATM QR Code की सुविधा कैसे मिलेगी 


Bank of India में एक ग्राहक एक लेनदेन में क्यूआर कोड का उपयोग करके अधिकतम 2,000 रुपये निकाल सकता है। bank ने National Payments Corporation of India ( NPCI ) से भी संपर्क किया है ताकि वह इस समाधान को अंतर-योग्य बना सके ताकि अन्य बैंकों के ग्राहक भी इसका फायदा ले सकें। चेयरमैन G. Padmanabhan ने संवाददाताओं से कहा कि NPCI ने समाधान का मूल्यांकन किया है और सक्रिय रूप से इसे अंतर-योग्य बनाने पर विचार कर रहा है। यह तकनीक AGS Transact
Technologies द्वारा प्रदान की जा रही है, जो एंड-टू-एंड Cash और डिजिटल भुगतान समाधान पर काम कर रही है


UPI Payments करते वक्त यूजर्स को क्यूआर कोड की जरूरत होगी। अभी तक यूपीआई पेमेंट से पेमेंट करने के लिए क्यूआर कोड का इस्तेमाल किया जाता है। यदि आपने अपने अकाउंट को UPI अकाउंट से लिंक किया है तो आप क्यूआर कोड का इस्तेमाल कर पैसे निकाल सकते हैं। शुरुआत में बैंक मुंबई, दिल्ली और चेन्नई में ये सुविधा दे रही है और अगले छह महीनों में इस पूरे देश में लागू करने की योजना है।


बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक क्यूआर कोड की मदद से एटीएम से पैसा निकाल सकेंगे। हालांकि इस सुविधा के तहत लोग केवल अधिकतम दो हजार रुपये की निकासी कर सकेंगे। ऐसा करने वाला यह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के बाद दूसरा बैंक बन गया है। 

क्यूआर कोड UPI से लिंक है। इस कोड को अपने फोन से स्कैन करने के बाद ग्राहक एटीएम से राशि निकाल सकेंगे। हालांकि ज्यादा राशि निकालने के लिए कई बार ट्रांजेक्शन करने होंगे। बैंक के चेयरमैन G. Padmanabhan ने बताया कि इससे क्यूआर कोड माध्यम के प्रयोग को बढ़ावा मिलेगा। इसमें एटीएम कार्ड या पिन की कोई जरूरत नहीं होगी, जिससे सुरक्षा को और बढ़ावा मिलेगा।


   >> Blog ke liye privacy and policy page kaise banaye



Post a Comment

Previous Post Next Post