Traders की hindi meaning क्या हैं ?

Traders की hindi meaning क्या हैं ? 





विषयसूची :- 

1. Traders meaning in hindi 


Traders meaning in hindi 

• Trader की hindi meaning  " व्यापारी "  हैं 

• Trade ( व्यापार )



Trader कौन है? ( who is a trader )

वित्तीय बाजारों में, एक व्यापारी वह व्यक्ति होता है जो शेयरों, बांडों, वस्तुओं और मुद्राओं सहित उपकरणों को खरीदता है और बेचता है। उसका रोल एक broker के समान है, लेकिन व्यापारी आमतौर पर अपनी ओर से काम कर रहे हैं जबकि broker अपने clients ( ग्राहक ) के लिए काम कर रहे हैं।


   >> PC / Laptop पर Jio Tv Free download कैसे करें ?


Traders के बारे में जानें 

व्यापारी वित्तीय बाजारों के सबसे अधिक दिखाई देने वाले मानव प्रतीक हैं, विशेष रूप से वे जो आमने-सामने trading floors की घटती संख्या पर काम कर रहे हैं। 


व्यापारियों और निवेशकों के बीच प्रमुख अंतर वह अवधि है जिसके लिए वे अपनी संपत्ति रखते हैं। आम तौर पर, निवेशक अपने निवेश को लंबे समय तक रखने के लिए जाने जाते हैं, जबकि व्यापारी छोटी प्रवृत्तियों और मूल्य में उतार-चढ़ाव से लाभ प्राप्त करना पसंद करते हैं।



Traders के बारे में आपको क्या जानने की आवश्यकता है

एक व्यापारी एक वित्तीय संस्थान के लिए काम कर सकता है, जहां वह सैलरी और बोनस के लिए कंपनी के पैसे से कारोबार करता है। लेकिन, एक व्यापारी खुद के लिए व्यापार कर सकता है, अपने स्वयं के धन का उपयोग कर सकता है, लेकिन सभी मुनाफे को भी रख सकता है।


विभिन्न व्यापारिक रणनीतियों का उपयोग करने वाले कई प्रकार के व्यापारी हैं


स्केलिंग या माइक्रो-ट्रेडिंग ( Scalping or micro-trading) 

एक स्केलर रोज़ाना कई (दर्जनों से सैकड़ों) ट्रेड करता है, प्रत्येक ट्रेड से एक छोटा लाभ कमाने का प्रयास करता है।


 मोमेंटम ट्रेडिंग  ( Momentum trading )

मोमेंटम व्यापारी उन शेयरों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो high volume के साथ एक दिशा में महत्वपूर्ण रूप से आगे बढ़ते हैं। वे गति पकड़ते हैं और उससे लाभ प्राप्त करते हैं।

  >> GST Login - भारत में GST Portal पर कैसे Login करें ?


टेक्निकल ट्रेडिंग ( Technical trading )

टेक्निकल ट्रेडिंग रेखांकन और चार्ट पर ध्यान केंद्रित करते हैं। वे विभिन्न तकनीकी संकेतकों का उपयोग करते हैं और चार्ट का विश्लेषण करते हैं, सिग्नल खरीदते या बेचते हैं 


फंडामेंटल ट्रेडिंग ( Fundamental trading )

मौलिक व्यापारी मौलिक विश्लेषण पर ध्यान केंद्रित करते हैं और कॉर्पोरेट घटनाओं की जांच करते हैं, आय रिपोर्ट, विलय और अधिग्रहण, पुनर्गठन की आशंका करते हैं, जो स्टॉक की कीमत को प्रभावित कर सकते हैं।


स्विंग ट्रेडिंग ( Swing trading )

स्विंग ट्रेडर्स अक्सर एक दिन से अधिक समय तक अपनी स्थिति रखते हैं, एक प्रवृत्ति को पकड़ने की कोशिश करते हैं। वे short-term price वाले शेयरों की खोज के लिए तकनीकी विश्लेषण का उपयोग करते हैं।


कमीशन की लागतें short-term trade के मुख्य नुकसान में से एक हैं। हालांकि, कई ब्रोकरेज तंग बाजार प्रसार के साथ शून्य कमीशन की पेशकश करते हैं, जिससे यह कम हो जाता है।

आज, ट्रेडिंग न केवल वित्तीय शिक्षा वाले पेशेवरों के लिए उपलब्ध है, बल्कि सामान्य लोगों के लिए भी है, जो इसे अतिरिक्त आय के स्रोत और बौद्धिक चुनौती दोनों के रूप में देखते हैं।

फिर भी, व्यापारी की सफलता के लिए वित्तीय साक्षरता अभी भी आवश्यक है। आप बेहतर जानकारी वाले बाजारों को कैपिटल डॉट कॉम पर मुफ्त में जानकारी-युक्त शैक्षिक वीडियो, ट्रेडिंग ट्यूटोरियल, शैक्षिक गाइड और विश्लेषणात्मक लेखों के साथ समझ सकते हैं। 


     >> YouTube Video कैसे डाउनलोड करें ? ( android, iphone और PC )



Post a Comment

Previous Post Next Post