YouTube Studio क्या हैं और इसका उपयोग कैसे करें ?

YouTube Studio क्या हैं और इसका उपयोग कैसे करें ?

Youtube studio क्या हैं ? यदि आपके पास एक YouTube chennal है, तो आप YouTube studio या YouTube creater studio के बारे में सभी जानते होंगे 

बहुत से professional youtuber's  इसको इस्तेमाल भी करते होंगे। लेकिन कुछ लोग Youtube Studio या Youtube Creators Studio के बारे में अच्छे से नहीं जानते हैं और इसको इस्तेमाल नहीं करते हैं। लेकिन अगर आप एक youtuber हैं तो आपको youtube studio को जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। यह youtuber के लिए काफी मददगार है।

क्या आप जानते हैं कि अपने प्रयासों के लिए उच्चतम रिटर्न पाने के लिए youtube studio उपयोग कैसे करें?

इस आर्टिकल में हम इस बारे में बात करेंगे कि YouTube studio क्या है, अपने chennal के लिए इसका उपयोग करना क्यों महत्वपूर्ण है, इसका इस्तेमाल कैसे करें और उच्चतम रिटर्न प्राप्त करने के लिए प्रत्येक क्षेत्र का उपयोग कैसे करें, तो चलिए जानते हैं 


youtube studio kya hai




Youtube Studio क्या हैं ? 

YouTube Studio YouTube में निर्मित एक  Proprietary Toolset  है जो आपको अपने chennal को बेहतर ढंग से manage करने, अपने viewer से बातचीत करने और अपनी video content व्यवस्थित करने की अनुमति देता है। जहां तक ​​YouTube studio setup की बात है, तो इसके सभी Feature तक पहुंच हासिल करने के लिए आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है।

YouTube studio के अंदर कई profitable tool हैं जो आपको एनालिटिक्स और कम्युनिटी टैब जैसे अपने channel से अधिक लाभ उठाने की अनुमति देते हैं, जो आपको महत्वपूर्ण वीडियो मीट्रिक का ट्रैक रखने और आपके वीडियो पर comments की निगरानी करने में मदद करते हैं।

यह Youtube का एक Official tool हैं जिसको पहले "Creater Studio "के नाम से जाना जाता था लेकिन बाद में इसको बदलकर Youtube studio का नाम दिया गया 

YouTube Studio द्वारा प्रदान की गई quality और Analysis के साथ, आपके पास अपने viewer को बढ़ावा देने के लिए बेहतर Content भी होगी।

YouTube Studio का उपयोग कैसे करें

YouTube स्टूडियो के कई feature हैं जिनका उपयोग आप अपने youtube channel में कर सकते हैं तो आइए विभिन्न feature के बारे में जानें और प्रत्येक के साथ क्या जानकारी प्रदान की जाती है, इस बारे में अधिक बात करें।


 YouTube Studio Dashboard 

आपका YouTube creater studio dashboard चैनल overview के मामले में आपका catch all  है।

इसमें YouTube आपके चैनल के बारे में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी, आपके वीडियो कैसे प्रदर्शन कर रहे हैं और अधिक viewer प्राप्त करने, traction के बारे में सुझाव देता हैं 

1. अपने Latest video की जानकारी : - यह आपके नवीनतम वीडियो को दिखाता है, साथ ही महत्वपूर्ण आँकड़े जैसे Views , Average Time duration और Watch Time वहां से, आप अपने वीडियो एनालिटिक्स के Full version को देखने के लिए "Go to Video Analytics " का ऑप्शन चुन सकते हैं।



2. Recent Subscriber :- आपका dashboard आपको recent subscribers को देखने की अनुमति देता है, जिन्होंने पिछले 28 दिनों में आपके चैनल का Follow करने का option choose किया हैं 

3. News :-  YouTube studio dashboard आपको एक न्यूज़ सेक्शन भी प्रदान करता है जो users को मूल्यवान उद्योग न्यूज़ प्रदान करता है।

4. क्रिएटर इनसाइडर :- YouTube tech update खोज रहे हैं क्रिएटर इनसाइडर सेक्शन आपको प्लेटफ़ॉर्म पर bug fix , tech update और बहुत कुछ करने की तारीख तक रखता है।

5. Channel Analytics :- आपके dashboard का Analytics सेक्शन आपको वर्तमान सब्सक्राइबर का overview , time ,View , टॉप video और बहुत कुछ देता है। यह full analytics page का लिंक भी प्रदान करता है ताकि आप अपने data को optimize कर सके 

6. आपके लिए आईडिया :- YouTube अब तक " Ideas For You " सेक्शन प्रदान करता है, जो आपको अपने अगले वीडियो को हिट बनाने के लिए valuble suggestion देता है।



     >> 2021 में youtube creaters के लिए 40 + youtube tools ( नई गाइड + विशेषज्ञ युक्तियाँ )


      >> Airtel users को मिल रही हैं फ्री youtube premium, ऐसे करें activate

Youtube  Studio  Analytics 

यदि आप अपने youtube studio में एनालिटिक्स की जांच किए बिना, बहुत सारे  Stellar video (या आपके द्वारा सोचे गए वीडियो के टन ) पोस्ट करते हैं, तो आप अपने प्रयासों को बेकार मान सकते हैं।

Analytics यह निर्धारित करने में आपकी सहायता करता है कि आप अपने अभियान में सुधार कैसे कर सकते हैं कि view, जुडाव ,या जो भी आपका लक्ष्य मीट्रिक हो, बढ़ाएँ।

यह निर्धारित करने के लिए एक शानदार स्थान है कि आपका video Analytics सफल है या नहीं और कुछ काम का उपयोग कर सकता है।

आप YouTube Creater Studio के एनालिटिक्स सेक्शन का उपयोग करके नीचे मैट्रिक्स में अंतर्दृष्टि प्राप्त कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आप page के टॉप पर ड्रॉप-डाउन मेनू को समायोजित करके प्रत्येक मीट्रिक के लिए एनालिटिक्स time limit की अवधि को बदल सकते हैं।



1. View :- आपके निर्दिष्ट समय सीमा में आपके वीडियो को कितने view मिले हैं

2. Watch time :- यूजर आपके चैनल पर वीडियो देखने में कितने मिनट खर्च करते हैं

3. Subscriber :- निर्दिष्ट समय सीमा में आपके चैनल ने कितने नए सब्सक्राइब अर्जित किए

जब आप पहली बार YouTube studio के एनालिटिक्स सेक्शन को ओपन करते हैं, तो ये तीन मेट्रिक्स एक चार्ट के साथ प्रदान किए जाते हैं। हालाँकि, यदि आप चार्ट के नीचे बाईं ओर "अधिक देखें" पर क्लिक करते हैं, तो आपको अतिरिक्त एनालिटिक्स का ऑप्शन मिलेगा 



1. Traffic source :- यूजर को आपका वीडियो कैसे मिला। यह YouTube खोज, चैनल पृष्ठ, प्रत्यक्ष / अज्ञात, बाहरी, प्लेलिस्ट, सुझाए गए वीडियो, प्लेलिस्ट पेज या अन्य YouTube सुविधाओं के माध्यम से हो सकता है।

2. Viewer age :- आपके चैनल के लिए दर्शक की आयु के मैट्रिक्स।

3. Susbcription स्टेटस :- आपका ट्रैफ़िक उन users से कितना मिलता है जो आपके चैनल के सब्सक्राइबर हैं, सब्सक्राइब नहीं किए गए हैं

4. Susbcription source :- यूजर ने आपका चैनल कैसे Susbcription लिया । YouTube watch page , YouTube खोज, या अन्य के माध्यम से।

5. प्लेलिस्ट :- आपके चैनल पर कितने लोग प्लेलिस्ट देखते हैं।

6. डिवाइस प्रकार :- आपके चैनल वीडियो देखने के लिए कौन से tool viewer उपयोग करते हैं। यह एक कंप्यूटर, मोबाइल फोन या टैबलेट हो सकता है।

7. Playback place :- यूजर YouTube प्लेटफ़ॉर्म पर या बाहरी वेबसाइटों और एप्लिकेशन पर एक embedded link के माध्यम से सीधे आपके वीडियो देखते हैं या नहीं, इस पर Analytics।

specific analytics के अलावा, YouTube studio का analytics टैब आपके टॉप वीडियो के बारे में भी जानकारी प्रदान करता है। इसी तरह, आप अपने टॉप वीडियो के लिए और अधिक गहराई वाले मैट्रिक्स प्राप्त करने के लिए "अधिक देखें" बटन पर क्लिक कर सकते हैं, जैसे कि चीजें:

1. इंप्रेशन:-  आपके वीडियो थंबनेल कितनी बार दर्शकों को दिखाए गए थे।

2. इंप्रेशन क्लिक थ्रू दर :-  इंप्रेशन देखने के बाद दर्शक कितनी बार वीडियो देखते हैं।

3. View :- आपके द्वारा चुने गए फ़िल्टर के आधार पर एक विशिष्ट वीडियो कितने view अर्जित करता है।

4. Average view duration :- average view प्रति मिनट देखे गए।

5. Watch time :-  अपने पूरे दर्शकों से एक विशिष्ट वीडियो के लिए कुल watch time 

अंत में, आपका analytics सेक्शन आपको अपने चैनल पर वीडियो के लिए वास्तविक समय की गतिविधि भी दिखाता है। आप किसी विशिष्ट वीडियो के लिए पिछले 48 घंटों या अंतिम 60 मिनट का data देख सकते हैं।

YouTube studio video manager  

YouTube studio video manager  आपको एक ही स्थान पर अपने सभी वीडियो का ट्रैक रखने में मदद करता है। आप अपने YouTube स्टूडियो के right sitebar में "video" tab  पर क्लिक करके इस सेक्शन तक पहुंच सकते हैं।

यहां से, आप अपने वीडियो की visibility को manage  करने में सक्षम होंगे, साथ ही साथ publish की तारीख, विचार, कमेंट और पसंद नापसंद भी देख सकते हैं। यदि आप ऑनलाइन YouTube एडिटर की तलाश कर रहे हैं, तो यह आपके लिए टैब होगा! यह सेक्शन आपको अपने वीडियो के सबसे महत्वपूर्ण विवरण को एडिट करने में मदद करता है।



यदि आप ऊपर दिखाए गए page के video पर क्लिक करते हैं, तो आप "वीडियो" टर्न से अपने वीडियो के निम्नलिखित फीचर को एडिट करने में सक्षम होंगे:


1. Title
2. Description 
3. Thambnail
4. Tag
5. Video URL
6. File name
7. Visibility 
8. Playlist 
9. Cards
10. End screen 

"Advanced " tab पर क्लिक करें, और आप निम्नलिखित video एलिमेंट्स को एडिट करने में सक्षम होंगे:

1. रिकॉर्डिंग डेट 
2. वीडियो प्लेस 
3. लाइसेंस और राइट ओनरशिप 
4. सिंडिकेशन
5. केटेगरी 
6. वीडियो लैंग्वेज 
7. कैप्शन इनफार्मेशन 
8. Subtitles
9. Comment allow


YouTube Studio Community 

आपके YouTube studio के "Comments" tab में, आप अपनी सभी comments को एक स्थान पर देख पाएंगे।

कमैंट्स कालानुक्रमिक क्रम में दिखाई देंगी, जो most recent comment के साथ शुरू होती है। आप देख सकते हैं कि किसने इसे पोस्ट किया है, कितनी देर पहले, और उनकी कमेंट , पसंद नापसंद, पसंद या "दिल" कमेंट के ऑप्शन के साथ।

आप कमेंट को निकालने में भी able होंगे, इसकी रिपोर्ट कर सकते हैं, अपने चैनल से यूजर को hide कर सकते हैं, हमेशा उस यूजर से कमैंट्स को approve कर सकते हैं, या किसी यूजर को कमेंट मॉडरेटर के रूप में जोड़ सकते हैं।

आप comment tab से सीधे कमैंट्स का जवाब भी दे सकते हैं।

YouTube आपके लिए उन कमैंट्स को ऐड कर कमेंट भी करता है जो संभावित रूप से "Likely Spam" label वाले tab में spam हैं।



YouTube Studio Chennal 


आपके YouTube studio का chennal सेक्शन आपको कई महत्वपूर्ण YouTube दिशानिर्देशों की स्थिति देखने की अनुमति देता है।

यहाँ, आप देख पाएंगे:

1. आपकी कॉपीराइट स्टेटस :- आपके पास कितने कॉपीराइट स्ट्राइक हैं, साथ ही साथ आपकी कॉपीराइट स्टेटस भी।


2. कम्युनिटी guidelines स्टेटस :- कम्युनिटी guideline को तोड़ने के लिए आपके पास कितने स्ट्राइक हैं।



आप यह भी देख पाएंगे कि आपके chennal विकल्प निम्नलिखित को सक्षम करते हैं या नहीं:

1. Uploading video 

2. Monetization (आपके वीडियो पर advertise प्रदर्शित करना)

3. Live streaming

4. एंबेडेड लाइव स्ट्रीम

5. Longer video (15 मिनट से अधिक)

6. अनलिस्टेड और प्राइवेट वीडियो पोस्ट करने की एबिलिटी 

7. Custom thumbnails

8. External annotations

9. Custom URL 

10. Content ID appeals

आप अपनी डिफ़ॉल्ट अपलोड सेटिंग, अपनी ब्रांडिंग और advanced अकाउंट इनफार्मेशन जैसी चीजों को manage करने में able होंगे।

YouTube Studio Audio 

YouTube creater studio आपके chennal के वीडियो का उपयोग करने के लिए आपको Free music प्रदान करता है।  यह instrument , mood, tool , duration और बहुत कुछ ट्रैक का आयोजन करता है।

आपके वीडियो को डाउनलोड करने के लिए कई प्रकार के sound effects भी हैं।


YouTube Creator Studio आपके chennal को कैसे लाभान्वित कर सकता है


YouTube स्टूडियो के माध्यम से पेश की गई सभी अद्भुत विशेषताओं के साथ, आपके viewer के लिए प्रभावी, लाभकारी वीडियो बनाने के लिए बहुत सारे अवसर हैं।

1. Dashboard 

YouTube studio dashboard आपके वीडियो मार्केटिंग प्रयासों को लाभ देता है क्योंकि यह आपके कई महत्वपूर्ण मैट्रिक्स को एक नज़र में दिखाता है। आप अपने नवीनतम वीडियो,recent subscribers और यहां तक ​​कि industry news में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए सामान्य मैट्रिक्स जैसी चीजों को देख पाएंगे।

2. एनालिटिक्स 

YouTube स्टूडियो का एनालिटिक्स सेक्शन शायद सबसे अधिक फायदेमंद है। सभी मॉनिटर किए गए मीट्रिक के साथ, आप यह तय कर पाएंगे कि कौन से वीडियो काम कर रहे हैं और कौन से फ्लैट गिर रहे हैं।

3. Video Manager

Video Manager यह सुनिश्चित करने के लिए आपके वीडियो का विवरण एडिट करने का एक आसान तरीका है कि उन्हें अधिकतम एक्सपोज़र मिल रहा है। आप थंबनेल एडिट कर सकते हैं, कस्टम थंबनेल अपलोड कर सकते हैं, विवरण बदल सकते हैं, और यह सुनिश्चित करने के लिए टाइटल बदल सकते हैं कि आपके वीडियो सही लोगों से अपील करते हैं।

4. कम्युनिटी 

आपकी कमैंट्स पर नज़र रखना मार्केटिंग में एक लंबा रास्ता तय करता है। आप हमेशा नकारात्मक और सकारात्मक दोनों समीक्षाओं का जवाब देना चाहते हैं - और YouTube स्टूडियो की कमैंट्स tab आपको बस यही करने में मदद करती है।

5. Chennal 

अपने चैनल की जानकारी रखने से आपको अपने चैनल की सेटिंग, कॉपीराइट स्ट्राइक आदि पर नज़र रखने में मदद मिलती है। अपने चैनल की जानकारी के साथ, आप यह भी देख सकते हैं कि आपके चैनल में क्या ability हैं।

6.ऑडियो

म्यूजिक वीडियो बना सकता है या तोड़ सकता है, और अक्सर, आपको उस म्यूजिक के लिए भुगतान करना होगा जो आपको पसंद है। YouTube स्टूडियो के ऑडियो सेक्शन के साथ, आप मुफ्त में अपने वीडियो के लिए सही म्यूजिक और sound effects का चयन करने में able  होंगे।

Youtube Studio के फायदे क्या क्या हैं 


1. Youtube studio की मदद से आप अपने youtube chennal के विडियो Performance को आसानी से देख सकते है।

2. YouTube Studio में, वीडियो snapshot  यह भी बताता है कि आपका नया वीडियो, पिछले वीडियो के मुकाबले कैसा perfome कर रहा है।

3. Youtube studio में आप कमेंट को मॉडरेट कर रिप्लाई भी दे सकते हैं।

4. YouTube Studio की मदद से आप अपने विडियो के details जैसे – Tittle, Description, Category और Advance Setting भी कर सकते हैं।
 
5. Youtube studio  एक Analytics में Overview, डिस्कवरी, ऑडियंस, इंटरैक्टिव कंटेंट और PlayList सबको देख सकते हैं।

उम्मीद करता हूँ ये article आपको पसंद आया होगा कैसे लगा होगा? नीचे कमेंट करके जरुर बताईए 

इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ, सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें

1 Comments

Previous Post Next Post